देश/ विदेश

कभी नहीं देखा होगा काले रंग का अमरुद,हरे से डेढगुना ज्यादा मीठा..

कभी नहीं देखा होगा काले रंग का अमरुद,हरे से डेढगुना ज्यादा मीठा..

देश-विदेश: दुनिया में कई प्रकार के फल मौजूद है. वहीं, कभी-कभी कुछ ऐसे फल भी देखने को मिल जाते है जो हैरान कर देते है। क्या आपने कभी काले रंग का अमरूद देखा है जी हां, काले रंग का, अब आप सोच रहे होंगे की काले रंग का अमरूद कहा होता है। लेकिन यह कोई मजाक नहीं है। दरअसल, सोशल मीडिया पर आईएफस सुशांता नंदा ने काले अमरूद की कुछ तस्वीरें शेयर की, जिन्हें देखकर बहुत से लोग सोच में पड़ गए हैं। नंदा ने इस खास अमरूद के पेड़ की तस्वीर भी शेयर की और लिखा, ‘दो साल पहले लगाया था। आज मौका मिला इसके पहले फल को चखने का और इसका स्वाद लाजवाब है।

 

 

अमरूद एक ऐसा फल है जिसके कई फायदे गिनाए जाते हैं। हमें जब बचपन में फलों की पहचान कराई जाती है तो बताया जाता है कि ये हरे रंग का गोल सा होता है. लेकिन, क्या आपने काला अमरूद देखा है। अगर देखा भी है तो उसके फायदे जानते हैं. बता दें कि आम के लिए पूरी दुनिया में मशहूर यूपी का मलीहाबाद काला अमरूद के लिए भी जाना जाता है।

वह उसका नाम काला बादशाह रखे हुए हैं. यह मिठास में दूसरे अमरूदों से डेढ़ गुना ज्यादा अच्छा होता है. यह दुर्गम मिट्टी में तेजी से पनपता है.बताया जाता है कि काला अमरूद का पेड़ लगाने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। काफी सेवा के बाद ये पनपता है। हालांकि, पनप जाने के बाद ये अमरूद काफी महंगे बिकते हैं. इनकी डिमांड काफी होती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top