उत्तराखंड

अब हर गांवों में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानें ऑनलाइन

सरकारी सस्ते गल्ले में मिले लैपटॉप, प्रिंटर और तीन अन्य उपकरण

देहरादून : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत् सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं की दुकानों को काॅमन सर्विस सेन्टर के रुप में विकसित करने की कड़ी में जिलाधिकारी टिहरी सोनिका ने विकासखण्ड चम्बा के 11 सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं को लैपटाॅप व प्रिन्टर के साथ ही 3 अन्य उपकरण वितरित किये। उन्होने कहा कि सरकार का उद्देश्य सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों को सी एस सी के रुप में विकसित कर लोगों को स्थानीय स्तर पर विभिन्न प्रकार की आॅनलाईन सेवांए उपलब्ध कराना है।

जिलाधिकारी सोनिका ने बताया अब लोगों को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों में ही डीजिटल व काॅमन सर्विस सेन्टर के रुप मे सुविधा मिलेगी जिससे स्थानीय जनता को स्थानीय स्तर पर ही अनेक प्रकार की सुविधायें मिल सकेगी जिसमें विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र, टेलीमेडिसन सेवा, शिक्षा, रोजगार, रेलवे, बिजली, पानी के बिल जमा करने जैसी सुविधायें शामिल है। उन्होने कहा कि सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं की दुकानों को काॅमन सर्विस सेन्टर के रुप में विकसित करने से अब लोगों को सभी प्रकार की सुविधायें एक ही स्थान पर मिलने लगेगी जिससे लोगों को आवगमन में होने वाले व्यय व कार्यालयों के चक्कर काटने से भी निजात मिल सकेगी साथ ही खाद्य सामग्री वितरण में पारदर्शिता आयेगी ।

जिलाधिकारी ने पूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं को उपलब्ध कराये गये उपकरणों को संचालन में लाने हेतु उन्हे प्रशिक्षण दें ताकि विक्रताओं को किसी भी प्रकार की समस्या न हो। इस अवसर पर ईडीएम हरेन्द्र शर्मा, जिला प्रबंधक सीएससी प्रकाश पंवार, जिला समन्वयक सीएससी राजेश लसियाल, पूर्ति निरीक्षक सुनील बडोनी, यशपाल रावत के अलावा अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top