उत्तराखंड

धार्मिक संस्कृति के संरक्षण को सामूहिक प्रयास ज़रूरी: कुलेंद्र

धार्मिक संस्कृति के संरक्षण को सामूहिक प्रयास ज़रूरी: कुलेंद्र

पुजारगांव में धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन मेले में चौमास संस्था के कलाकारों ने दी शानदार प्रस्तुति

-मोहित डिमरी

रुद्रप्रयाग। विकासखंड जखोली की बांगर पट्टी के पुजारगाँव में आयोजित दो दिवसीय भगवान वासुदेव धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन मेला रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ सम्पन्न हो गया है।

कार्यक्रम के समापन अवसर पर विधायक प्रतिनिधि के रूप में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा ज़िला उपाध्यक्ष कुलेंद्र राणा ने कहा कि विधायक निधि से मन्दिर मन्दिर परिसर में अतिथि गृह एवं संत्सग हाॅल निर्माण के लिए 10 लाख रुपये की घोषणा की गयी है। इस पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है। क्षेत्र के विकास के लिए स्थानीय विधायक सतत प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपनी धार्मिक संस्कृति के संरक्षण के लिये सभी को आगे आना होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल ने कहा कि बांगर क्षेत्र को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्रयास जारी है। उन्होंने बाल संरक्षण के लिए बनाये गए क़ानून की विस्तृत जानकारी भी स्थानीय ग्रामीणों को दी।

विशिष्ट अतिथि ब्लाक प्रमुख श्रीमती राजकुमारी रावत ने ब्लाक के माध्यम से क्षेत्र मेन किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। मंदिर समिति के अध्यक्ष महावीर पंवार ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए मंदिर समिति के बारे में जानकारी दी। वहीं युवा लोक कला मंच चौमास की सांस्कृतिक टीम की ओर से लोक गायक वीरेंद्र राजपूत, हरीश रावत, नवीन सेमवाल, अजय सेमवाल, कुलदीप कप्रवान, मंजू सुन्दरियाल, दिनेश चौंदियाल ने शानदार प्रस्तुति देकर दर्शकों का ख़ूब मनोरंजन किया। चौमास संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष दीवान सिंह रावत ने कहा कि गढ़वाली भाषा के संरक्षण और संवर्धन के लिए संस्था निरंतर काम कर रही है।

इस मौक़े पर रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष दीपराज बंगारी, नमामि गंगे के ज़िला प्रमुख विक्रम कण्डारी, जिला भेषज संघ रुद्रप्रयाग कपूर सिंह रावत, सचिव गंगा राम भट्ट, पर्यटन समिति बधाणीताल के अध्यक्ष केदार सिंह मेंगवाल, गौरव नेगी, त्रिलोक रावत, प्रकाश धिरवाण, मनमोहन रावत, शीशपाल रावत, सजन नेगी, लक्ष्मण रावत,उत्तम रावत, नरेंद्र रौथाण समेत कई लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन मंदिर समिति संयोजक सम्पूर्णानन्द सेमवाल ने किया।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top