उत्तराखंड

चार माह से नहीं किया टीएचआर का वितरण

चार माह से नहीं किया टीएचआर का वितरण , निरीक्षण के दौरान मामला आया सामने

रुद्रप्रयाग। बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम ने तिलवाड़ा से स्यूर बांगर क्षेत्र में विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कई स्कूल भवनों की हालत काफी नाजुक बनी है तो कई आंगनबाड़ी केन्द्रों में चार माह से टीएचआर का वितरण नहीं हो पाया है। निरीक्षण टीम ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि उनकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द किया जायेगा।
बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल, खंड शिक्षा अधिकारी जखोली दिनेश सेमवाल एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी हिमांशु बडोला ने संयुक्त रूप से जूनियर हाईस्कूल बिनोधारा कूड़ी-अधूली, प्राथमिक एवं आंगनबाड़ी केन्द्र स्यूर बांगर सहित अन्य विद्यालय एवं केन्द्रों का निरीक्षण किया। जूनियर हाईस्कूल कूड़ी-अधूली के निरीक्षण के दौरान स्कूल में 34 बच्चे पंजीकृत हैं, जिनमें चार बच्चे अनुपस्थित थे और विद्यालय की छत काफी क्षतिग्रस्त है, जिससे कभी भी बड़ा हादसा होने पर घटना घट सकती है। आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल ने बताया कि विधायक निधि से चार लाख की स्वीकृति मिल चुकी है और जल्द ही स्कूल की मरम्मत का कार्य कर दिया जायेगा। निरीक्षण टीम ने प्राथमिक विद्यालय चमाचोंरी, आंगनबाड़ी केंद्र एवं प्राथमिक विद्यालय स्यूर बांगर का भी भ्रमण किया। जहां पर पता चला कि आंगनबाड़ी स्यूर में चार माह से टीएचआर सामग्री का वितरण नहीं किया गया है।

इस पर कार्यक्रम अधिकारी ने सभी बहनों को आश्वस्त किया कि इस माह टीएचआर सामग्री वितरित कर दी जायेगी, अन्यथा आंगनबाड़ी कार्यकत्री का वेतन रोक दिया जाएगा। इस दौरान देखा गया कि आंगनबाड़ी केंद्र का भवन पूर्णरूप से क्षतिग्रस्त है, जिसे देखते हुए आयोग के सदस्य श्री सेमवाल ने आंगनबाड़ी केंद्र को प्राथमिक विद्यालय में ही संचालित करने के निर्देश दिये। श्री वाचस्पति सेमवाल ने बताया कि सितंबर माह में पुनः एक-एक दिन का ऐसा ही सघन निरीक्षण कार्यक्रम विकासखंड अगस्त्यमुनी एवं विकास खंड ऊखीमठ के आंगनबाड़ी केंद्रों एवं अन्य विद्यालयों में भी चलाया जाएगा। इन सभी निरीक्षण कार्यक्रमों की सूचनाएं आयोग एवं सरकार को उपलब्ध करा दी जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top