उत्तराखंड

27 जुलाई तक बढ़ सकता है कोविड कर्फ्यू, आज जारी होगी नयी एसओपी..

27 जुलाई तक बढ़ सकता है कोविड कर्फ्यू, आज जारी होगी नयी एसओपी..

उत्तराखंड: कोरोना कर्फ्यू में सरकार ज्यादा ढीलाई देने के मूड में नहीं है। सूत्रों के से मिली जानकारी के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा हैं कि कोविड कर्फ्यू 27 जुलाई तक बढ़ सकता है। इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग आज एसओपी जारी करेगा। 20 जुलाई से बढ़ाया जाने वाला कोविड कर्फ्यू 27 जुलाई की सुबह छह बजे तक बढ़ सकता है। संभावना है कि इसमें पुरानी एसओपी जैसी ही व्यवस्थाएं रहेंगी। विवाह समारोह और शवयात्रा में 50 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति रहेगी।

 

जबकि सभी शिक्षण, प्रशिक्षण संस्थान फिलहाल बंद ही रहेंगे। ऑनलाइन कक्षाओं या डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति होगी। कोचिंग संस्थान फिलहाल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही चलेंगे। सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक गतिविधियां फिलहाल बंद रहेंगी।अनुमान है कि सभी वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठान साप्ताहिक बंदी को छोड़कर बाकी दिन सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक खुलेंगे। सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, ऑडिटोरियम व इनसे संबंधित गतिविधियां अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगी। सभी जिम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। वहीं, बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए और मैदानी क्षेत्रों से पर्वतीय क्षेत्रों में जाने के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी।

निगेटिव रिपोर्ट देखने के बाद ही मिला प्रवेश..

नैनीताल में बीते सप्ताह के जैसे इस सप्ताह सैलानियों का जमावड़ा नहीं दिखाई दिया। हालांकि रविवार को सैकड़ों सैलानी यहां पहुंचे। रविवार को सैलानियों का नगर के प्रवेश द्वार में कोविड जांच की गई। इसके बाद ही पर्यटकों को शहर में प्रवेश दिया गया।आपको बता दें नैनीताल में कोरोना की दूसरी लहर के बाद हालात सामान्य होने पर पर्यटन कारोबार पटरी पर लौटने लगा था। इस दौरान 20 से 25 हजार सैलानी नैनीताल पहुंचने लगे थे।

 

प्रशासन की सख्ती के बाद इस सप्ताह एकाएक पर्यटकों की आमद कम हो गई है। इसके चलते नगर के तीनों प्रवेश द्वारों नारायण नगर, रूसी बाईपास और पाइंस में वाहनों को नहीं रोका गया। हालांकि कोविड संक्रमण के चलते सभी सैलानियों की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपार्ट देखने के बाद ही प्रवेश दिया गया। नैनीताल में सैलानियों की आमद में बढ़ोतरी को देखते हुए डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने सप्ताह के अंत में दोपहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगाया है। साथ ही पर्यटकों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top