उत्तराखंड

प्रदेश को हर्बल स्टेट बनाने की दिशा में हो रहा कार्य: सेमवाल..

प्रदेश को हर्बल स्टेट बनाने की दिशा में हो रहा कार्य: सेमवाल..

भेषज संघ ने किया निरवाली धारकोट में जड़ी-बूटी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिला भेषज एवं सहकारी विकास संघ लिमिटेड की भेषज विकास इकाई के सहयोग से ग्राम पंचायत धारकोट निरवाली में एक दिवसीय जड़ी-बूटी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। ग्राम प्रधान निरवाली धारकोट रजनी देवी सती की अध्यक्षता में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पूर्व सदस्य वाचस्पति सेमवाल ने कृषकों को जड़ी-बूटी उत्पादन की बारीकी से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश को कृषि उत्पादन के साथ ही हर्बल स्टेट बनाने को लेकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत किसानों को हर क्षेत्र में निःशुल्क बीज पौध तथा कृषि यंत्रों के साथ ही मोटा अनाज उत्पादन के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई हैं। सेमवाल ने कहा कि यह क्षेत्र बड़ी इलायची के साथ ही हरड़ बहेड़ा एवं आंवला उत्पादन के लिए प्राकृतिक रूप से तैयार है। कार्यक्रम में भेषज विकास इकाई के जिला समन्वयक चंद्रवीर सिंह ने भी जड़ी-बूटी उत्पादन के बारे में जानकारी देते हुए कृषकों का मार्ग-दर्शन करते हुए कहा कि आज सरकार की कल्याणकारी नीतियों के तहत भेषज विकास इकाई संपूर्ण उत्तराखंड में जड़ी-बूटी कृषिकरण विपणन तथा मार्केटिंग के क्षेत्र में किसानों की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है।

भेषज विकास इकाई ने इस वर्ष जनपद में जिलाधिकारी के निर्देशानुसार बड़ी इलायची, तेजपात, हरड़, बहेड़ा, आंवला के कृषि करण व वृक्षारोपण के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार की है। जड़ी-बूटी गोष्टी में ग्राम पंचायत के पूर्व प्रधान नरेंद्र सिंह नेगी, प्रगतिशील किसान टीका प्रसाद सती तथा प्रगतिशील बड़ी इलायची उत्पादक जय प्रकाश सेमवाल एवं इकाई के पर्यवेक्षक संदीप रावत ने भी जड़ी बूटी, कृषि उत्पादन तथा सब्जी उत्पादन के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी। प्रगतिशील कृषक जय प्रकाश ने कृषकों को बताया कि उन्होंने 2010 में 200 बड़ी इलायची के पौधों का रोपण कराकर बड़ी इलायची का कृषि कार्य प्रारंभ किया था,

जो आज उनके खेतों में, उनके पूरे गांव में तथा लगभग संपूर्ण जनपद में अधिकांश कृषकों द्वारा अपनी आवश्यकताओं के अनुसार व्यापक रूप से उत्पादन शुरू कर दिया गया है। बताया कि वे प्रतिवर्ष बड़ी इलायची की बिक्री से तीन लाख की आमदनी करते हैं। जड़ी बूटी प्रशिक्षण में बड़ी संख्या में ग्राम पंचायत की महिलाओं ने प्रतिभा किया और सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए बड़ी इलायची एवं जड़ी बूटी उत्पादन के लिए अपनी सहमति प्रदान की। कार्यक्रम का सफल संचालन प्रगतिशील कृषक एवं संघ के प्रभारी जयप्रकाश सेमवाल ने की।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top