उत्तराखंड

शिक्षा की गुणवत्ता के साथ बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य का भी रखा जाए ख्याल: मयूर..

शिक्षा की गुणवत्ता के साथ बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य का भी रखा जाए ख्याल: मयूर..

डीएम ने किया प्राथमिक विद्यालय रुद्रप्रयाग में डेटॉल हाइजीन कार्यक्रम का शुभारंभ..

स्कूल का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था न पाये जाने पर प्रधानाचार्य से मांगा स्पष्टीकरण..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। छात्रों के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय रुद्रप्रयाग में डेटॉल हाइजीन कार्यक्रम का शुभारंभ कर बच्चों को प्रेरित और जागरुक किया। इस दौरान डीएम ने स्कूल के पठन-पाठन के साथ ही साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। विद्यालय में उचित साफ-सफाई व्यवस्था न पाए जाने और कक्षाओं में विद्युत व्यवस्था न होने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताकर प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण मांगा।

डेटॉल हाइजीन कार्यक्रम में डीएम ने कहा कि बच्चों को गुणवत्ता शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ ही उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए साफ-सफाई भी आवश्यक है, जिससे कि बच्चों को खाने से पूर्व अनिवार्य रूप से हाथ धोने के लिए जागरुक करने के लिए प्लान इंडिया ग्रुप के तहत जनपद रुद्रप्रयाग के 100 प्राथमिक विद्यालयों का चयन किया गया है, जिसके माध्यम से बच्चों को बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था बनाए जाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें अगस्त्यमुनि विकासखंड के 50 तथा विकास खंड जखोली के 50 विद्यालयों का चयन किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों की अनुपस्थिति का मुख्य कारण हाइजीन ही होता है, जिसको लेकर छात्र-छात्राओं तथा उनके अभिभावकों में जागरुकता लानी जरूरी है। कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए साफ-सफाई का होना आवश्यक है, जिससे कि हाइजीन के प्रति जागरुक किया जा सके। ताकि बच्चों के शरीर में किसी तरह के कीटाणु की वजह से बीमार न पड़ें तथा प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति शत-प्रतिशत सुनिश्चित हो सके। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय का पठन-पाठन के साथ-साथ साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। विद्यालय में उचित साफ-सफाई व्यवस्था न पाए जाने एवं कक्षाओं में विद्युत व्यवस्था न होने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण मांगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बच्चों को डेटाॅल साबुन एवं सैनिटाइजर वितरित किए।

प्लान इंडिया के योगेश ध्यानी नेे अवगत कराया कि कार्यक्रम के तहत जनपद के बच्चों को साफ-सफाई के प्रति जागरुक करने के लिए जनपद के 100 प्राथमिक विद्यालयों का चयन किया गया है, जिसमें बच्चों को उचित साफ-सफाई के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ताकि हाथ धोने की सही प्रक्रिया विकसित हो सके और बच्चे किसी भी तरह से बीमार न हों। इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद प्रसाद सिमल्टी, प्रधानाध्यापक गोदाबंरी बिंदोला, डायट से इंदुकांता भंडारी, बीरेंद्र कठैत, पार्षद संतोष रावत सहित विद्यालय के छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक-कर्मचारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top