उत्तराखंड

डीएम ने कहा, सूखे की स्थिति पर रखी जाए पैनी नजर..

डीएम ने कहा, सूखे की स्थिति पर रखी जाए पैनी नजर..

एनआईसी कक्ष में डीएम ने ली कृषि विभाग की बैठक.

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद में सूखे की स्थिति पर निगरानी रखे जाने के लिए डीएम मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में एनआईसी कक्ष में बैठक आयोजित कर मुख्य कृषि अधिकारी से इस संबंध में जानकारी प्राप्त की गई।

मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट ने जिलाधिकारी को बताया कि वर्षा की कमी सामान्य से 75 प्रतिशत से कम की स्थिति में सामान्य सूखा तथा सूखा अंतराल लगातार 3-4 सप्ताह तक प्रत्येक सप्ताह सामान्य से 50 प्रतिशत से अधिक की कमी पर आंकलन किया जाता है, जिसमें मौका सत्यापन मानदंड 1-2 की पुष्टि एवं क्षेत्र की स्थिति को जानना जिसमें प्रभावित क्षेत्रों में से रेंडम 10 प्रतिशत ग्रामों का चयन तथा चयनित प्रत्येक ग्राम की मुख्य फसल के 5 खेतों का सर्वेक्षण तथा सत्यापित खेतों में 33 से 50 प्रतिशत फसल क्षति होने पर मध्यम सूखा तथा 50 प्रतिशत से अधिक सूखा होने पर पात्र माने जाएंगे,

जिसके लिए राजस्व विभाग से भी रिपोर्ट के माध्यम से ही कार्यवाही की जानी है। बैठक में जिलाधिकारी ने राजस्व अधिकारियों सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद में सूखे के दृष्टिगत जो भी राजस्व की टीम द्वारा मौके का सत्यापन किया जाना है, उसका मानक के अनुसार सत्यापन करते हुए आख्या मुख्य कृषि अधिकारी को उपलब्ध कराएं, ताकि इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही की जा सके। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, तहसीलदार मंजू राजपूत, जखोली राम किशोर ध्यानी, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चैधरी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top