उत्तराखंड

डिं्रक एडं ड्राइव के कारण हुई दुर्घटना में मौतों का आंकड़ा उपलब्ध कराने के निर्देश

दुर्घटना के समय एंबुलेंस के पहुंचने व मरीज के जाने का समय हो नोट
सड़क सुरक्षा एवं दुर्घटना न्यूनीकरण की बैठक में कई अहम मुददों पर हुई चर्चा

रुद्रप्रयाग। सडक सुरक्षा एवं दुर्घटना न्यूनीकरण से संबधित बैठक में आपदा प्रबन्धन अधिकारी को दुर्घटना के समय मौके पर एम्बुलेंस के पहंुचने का समय व एम्बुलेंस द्वारा मरीज को स्वास्थ्य विभाग तक पहुंचने के समय का विवरण तैयार करने के निर्देश दिए गये। जिससे पता चल सके कितनी देर में मरीज को एम्बुलेंस सेवा, स्वास्थ्य सुविधा व राहत सहायता प्रदान की गई। इसके साथ ही एआरटीओ को अब तक दुर्घटना में मृत हुए व्यक्तियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट एकत्रित कर अध्ययन करने को कहा गया। साथ ही निर्देश दिये गये कि रिपोर्ट में देखा जाए कि कितने व्यक्तियों की मृत्यु ड्रिंक एंड ड्राइव के कारण हुई है। ंिड्रक एंड ड्राइव केसों पर नियन्त्रण के लिए नियमित सघन चैंकिग अभियान चलाने के निर्देश दिए गये।

बैठक में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जनवरी 2018 से मई 2018 तक जनपद में पुलिस, राजस्व क्षेत्र में हुई दुर्घटनाओं के कारण व कारणों को दूर करने पर चर्चा की गई। जनपद में अब तक कुल 4 दुर्घटनाए हुई हैं। जनपद में चालको द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा 37 व्यक्तियों के ड्राइविंग लाइसेन्स के निरस्तीकरण की संस्तुति की गई थी, जिनमे से 31 चालकों के लाइसेन्स निरस्त हुए हंै। बैठक में निर्माणदायी संस्थाओं के अधिशासी अभियन्ताओं द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि जनपद में हाॅट स्पाॅटों की संख्या शून्य है। संवेदनशील मोटरमार्गो जहां अधिकांश दुर्घटनाएं होती हैं, ऐसे स्थलों पर निर्माणदायी संस्थाओं द्वारा पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों के क्रम में क्रैश बैरियर लगाए गये हैं।

लोनिवि, पीएमजीएसवाई द्वारा 39 स्लिप जोन वाले स्थलों पर सूचनार्थ बोर्ड लगाए गये हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पीएन मीना, एससी लोनिवि मुकेश परमार, एसडीएम सदर देवानन्द, अधिशासी अभियंता एनएच जेके त्रिपाठी, लोनिवि इन्द्रजीत बोस, पीएमजीएसवाई आरसी उनियाल, सीओ श्रीधर बडोला, तहसीलदार जखोली शालिनी मौर्य सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top