उत्तराखंड

उत्तराखंड में अब 22 हजार शिक्षकों को मिलेगा टैबलेट..

उत्तराखंड में अब 22 हजार शिक्षकों को मिलेगा टैबलेट..

शिक्षकों को 10-10 हजार रुपये टैबलेट खरीदने के लिए दिए जाएंगे..

 

 

 

 

 

 

 

 

सरकारी स्कूलों के 22 हजार से अधिक बेसिक शिक्षकों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। बता दे कि वर्तमान शैक्षिक सत्र से ही शिक्षकों को सरकार टेबलेट का तोहफा देने जा रही है। शिक्षकों को 10-10 हजार रुपये टैबलेट खरीदने के लिए दिए जाएंगे।

 

उत्तराखंड: सरकारी स्कूलों के 22 हजार से अधिक बेसिक शिक्षकों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। बता दे कि वर्तमान शैक्षिक सत्र से ही शिक्षकों को सरकार टेबलेट का तोहफा देने जा रही है। शिक्षकों को 10-10 हजार रुपये टैबलेट खरीदने के लिए दिए जाएंगे। समग्र शिक्षा अभियान के तहत यह प्रोजेक्ट मंजूर हुआ था। समग्र शिक्षा अभियान डा. मुकुल कुमार सती का कहना हैं कि अधिकांश शिक्षकों का ब्योरा तैयार कर लिया गया है।

उनके एकाउंट नंबर को लिया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि जल्द जल्द उन्हें डीबीटी के जरिए टैबलेट की कीमत दे दी जाए। शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई में पारंगत करने के लिए शिक्षकों को टैबलेट देने का निर्णय किया है।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान शिक्षा में ऑनलाइन माध्यम की अहम भूमिका रही है। सरकार का मानना है कि शिक्षकों को यदि ऑनलाइन पढ़ाई के लिए जरूरी संसाधन मुहैया करा दिए जाएं तो बेसिक स्तर पर शिक्षा का स्तर कुछ और बेहतर बनाया जा सकता है।

हर शिक्षक को टैबलेट की राशि मिलने के बाद तत्काल आधुनिक मॉडल का टैबलेट खरीदना होगा। इस टैबलेट की खरीद की रसीद व अन्य दस्तावेज भी विभाग को मुहैया कराने होंगे। शिक्षकों के टैबलेट में बेसिक कक्षाओं के स्तर से जुड़ी शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी।

 

इसका उपयोग ऑनलाइन मोड न में रहने पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। शिक्षकों के टैबलेट में बेसिक कक्षाओं के स्तर से जुड़ी शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसका उपयोग ऑनलाइन मोड न में रहने पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top