उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग के लाल का कमाल, पीसीएस की परीक्षा पास कर अनुज बने डीएसपी

संजय चौहान

विगत पाँच सालों में पीपलकोटी सूबे में अपनी अलग ही पहचान बनाता नजर आ रहा है। यहां के होनहारों नें हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पीपलकोटी ने बड़े-बड़े शहर को हर विधा में कड़ी टक्कर दी है। शिक्षा से लेकर प्रतियोगिता परीक्षाओं में पीपलकोटी के युवा अपना परचम लहरा रहे हैं। इसी कड़ी में उत्तराखंड पीसीएस परीक्षा 2012 में पीपलकोटी के अनुज आर्य ने सफलता प्राप्त की है। अनुज का चयन डीएसपी पद हेतु हुआ है। पूरे पीपलकोटी में ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी है। माता-पिता ही नहीं बल्कि हर कोई खुश है। हर कोई अनुज को बधाईयाँ दे रहा है।

गौरतलब है की अनुज ने प्राथमिक से लेकर 12 वीं तक की शिक्षा पीपलकोटी से ही ग्रहण की। जबकि बीएससी गोपेश्वर महाविद्यालय और एमएससी (भौतिक विज्ञान) व बीएड की डिग्री डीएवी देहरादून से ग्रहण की। बचपन से ही होनहार अनुज ने अपना लक्ष्य ही सिविल सेवा उत्तीर्ण करना बनाया था और उसमे सफलता भी हासिल की। डीएसपी के पद में चयन से पहले अनुज का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवक्ता पद, केन्द्रीय विद्यालय में प्रवक्ता पद, बैंक में मैनजर पद और भारत तिब्बत सीमा पुलिस में असिस्टंट कमान्डेंट के पद पर हो चुका है। लेकिन अनुज उत्तराखंड की सेवा करना चाहता है, इसलिए डीएसपी के पद पर कार्यभार ग्रहण करेगा।

अनुज के पिताजी रोशन लाल आर्य वर्तमान में जूनियर हाईस्कूल टंगणी में बतौर प्रधानाध्यापक कार्यरत है और माँ कमला देवी गृहणी है। तीन भाई और दो बहिनों में अनुज आर्य चौथे नंबर के हैं। मूल रूप से रुद्रप्रयाग जनपद के अगस्त्यमुनि ब्लॉक के मणिगुहा (राजगढ़) गांव के रहनें वाले अनुज आर्य के पिताजी विगत 30 वर्षों से पीपलकोटी में ही निवासरत हैं। अनुज का जन्म और शिक्षा दीक्षा पीपलकोटी से हुई है। इसलिए पूरे परिवार को पीपलकोटी से बेहद लगाव और प्यार है।

अनुज अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने माता पिताजी और अपने गुरुओं को देते हैं। अनुज ने बिना कोचिंग और कड़ी मेहनत के पीसीएस की परीक्षा हासिल की। इसके अलावा अनुज उन लोगों के लिए एक उदाहरण है जो सरकारी स्कूलों को दोयम दर्जे का मानते हैं। अनुज ने अपनी पूरी पढाई सरकारी स्कूलों से ग्रहण कर अपना मुकाम खुद बनाया है। अनुज कहते हैं कि यदि खुद पर विश्वास हो तो कठिन से कठिन मंजिल को हासिल किया जा सकता है। जरूरत है तो धैर्य और बुलंद होंसलों की ।

पीपलकोटी के युवा कुलबीर बिष्ट कहते हैं कि पीपलकोटी आज पूरे प्रदेश में छाया हुआ है। यहां के नौनिहालो नें उत्तराखंड बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा में मेरिट सूची में स्थान बनाया है। सीमित संसाधनों के बाबजूद आज यहां के नौनिहाल देहरादून जैसे शहरों को कड़ी टक्कर दे रहें हैं। पीपलकोटी धीरे-धीरे पहाड़ में बेहतर शिक्षा का केंद्र बनता जा रहा है। साथ ही पलायन को रोकने में भी सफल हो रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top