उत्तराखंड

देश निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका: कर्नल कोठियाल

लोक गायक किशन एवं कुलदीप के गीतों में झूमे छात्र
महाविद्यालय अगस्त्यमुनि का छात्र संघ समारोह
रुद्रप्रयाग। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि का छात्र संघ सम्मान समारोह संपंन हुआ। सम्मान समारोह में लोकगायक किशन महिपाल एवं कुलदीप कप्रवाण ने अपने गीतों से भरपूर मनोरंजन किया। छात्र-छात्रायें देर सांय तक गीतों पर झूमते रहे। विशेषकर महिपाल के पांगर का छाला घुघती, फ्यूंलडिया एवं कुलदीप कमला बठिणा, हे रूड़ी, मिजाज्या रे तरू गाने पर।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि निम के प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल ने प्रेरक प्रसंगो से छात्रों को देश सेवा के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आज युवा देश निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं। चाहे वह कश्मीर में आतंकवादियों से लोहा लेना हो या केदारनाथ में आपदा के बाद पुनर्निर्माण कार्य हो। युवा जांबाजों ने हर क्षेत्र में अपना परचम लहराया है।

उन्होंने छात्रों को आश्वास्त किया कि महाविद्यालय में एनसीसी की यूनिट खुलवाने के लिए वे हरसंभव प्रयास करेंगे और उन्हें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि वे इसमें सफल होंगे। इसके साथ ही आगामी माह से उत्तराखण्ड के युवाओं के लिए सेना में कमीशन प्राप्त करने के लिए भर्ती पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना कर दी जायेगी। विशिष्ट अतिथि कांग्रेस एआईसीसी के सदस्य सुमन्त तिवारी ने युवाओं को कर्नल कोठियाल के जीवन से सीख लेकर जावन में सफल होने की नसीहत दी। उन्होंने युवाओं को गैरसेंण राजधानी के लिए एकजुट होकर संघर्ष करने का आह्वान किया। इससे पूर्व कर्नल कोठियाल के महाविद्यालय में आगमन पर छात्रों ने गाजे बाजे के साथ उनपका स्वागत किया। छात्र संघ प्रभारी डाॅ एमएस पंवार ने महाविद्यालय की प्रगति आख्या पटल पर रखी। छात्र संघ अध्यक्ष हार्दिक बत्र्वाल ने मुख्य अतिथि को छात्रों की समस्याओं से अवगत कराते हुए अपना मांग पत्र उनके सम्मुख रखा। जिसमें मुख्यतः महाविद्यालय की सुरक्षा दीवार, मुख्य द्वार निर्माण, बस किराये में पचास प्रतिशत छूट, महाविद्यालय में एनसीसी की यूनिट के साथ ही सीडीएस तथा आईएमए में भर्ती पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना जैसी मांगे थीं।

महाविद्यालय की प्राचार्या डाॅ कमला चन्याल ने आगन्तुक अतिथियों को स्वागत करते हुए आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय की प्राध्यापिका डाॅ आबिदा ने किया। इस अवसर पर जय हो ग्रुप के श्रीनगर छात्र संघ अध्यक्ष प्रदीप पंवार, पूर्व अध्यक्ष दिव्यांशु बहुगुणा, पुष्पेन्द्र पंवार, अगस्त्यमुनि के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष सुमन नेगी, आलोक नेगी, प्रीतम गोस्वामी, हैप्पी असवाल, अगस्त्यमुनि के वर्तमान सचिव शुभम भट्ट, उपाध्यक्ष आशीष चन्द्र, सहसचिव सौरव सिंह, विश्व विद्यालय प्रतिनिधि अनूप सेमवाल, छात्रा प्रतिनिधि संगीता, योगिता नेगी, सदस्य लव कुश, श्रीयांश भट्ट, शुभम, निम के सोनप्रयाग प्रभारी, मनोज सेमवाल, धर्मेश नौटियाल, कुलदीप कूर्मांचली, सोहन रावत, उत्तम नेगी, महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं बड़ी संख्या में छात्र छात्रायें मौजूद थीं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top