युवतियों को सेना में भर्ती के लिए चयन कैम्प की तिथि घोषित - UK News Network

उत्तराखंड

युवतियों को सेना में भर्ती के लिए चयन कैम्प की तिथि घोषित

अब सीमाओं की निगहबानी करेंगी पहाड़ की बेटियां
कर्नल अजय कोठियाल की मुहिम, लड़कियों
को सेना में भर्ती कराने के लिए देंगे प्रशिक्षण
यूथ फाउंडेशन निशुल्क लगाएगा कैंप

देहरादून। केदारनाथ पुनर्निर्माण के हीरो और नेहरू इंस्टीट्टयूट आफ माउंटेनयरिंग के प्रिंसीपल अजय कोठियाल अब प्रदेश की बेटियों को देशरक्षा के लिए प्रेरित करने में जुट गये हैं। उनके नेतृत्व में यूथ फाउंडेशन अक्तूबर माह में लड़कियों को सेना में भर्ती कराने के लिए कैंप लगाने की तैयारी में है। इस कैंप में 200 लड़कियों को सेना में भर्ती के लिए निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। यूथ फाउंडेशन के माध्यम से अब तक 2600 युवा सेना में भर्ती हो चुके हैं। फाउंडेशन के मनोज सेमवाल ने बताया कि 9-10 अक्टूबर को अगस्तमुनि के डिग्री कॉलेज और 11 अक्टूबर को ऊखीमठ में युवतियों की भर्ती के लिए चयन कैम्पबका आयोजन किया जा रहा है।

चयन के बाद इन सभी लड़कियों को फाउंडेशन कैम्प में 2 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी । भारतीय सेना ने पहली बार CMP के लिए लड़कियों की भर्ती निकाली है, जो दिसंबर के महीने में होगी।

ये हैं शर्तें
शिक्षा – 10वीं पास 45% के साथ या 12 पास ।
आयु सीमा – 18 से 21 वर्ष ।
लंबाई – 157 सेंटीमीटर।

यूथ फाउंडेशन अक्तूबर माह में लड़कियों को सेना में भर्ती करने के लिए कैंप लगाने की तैयारी कर रहा है। इस कैंप में उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों की लड़कियों को सेना भर्ती का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कर्नल अजय कोठियाल के मुताबिक लड़कियों को प्रशिक्षण देने के लिए गल्र्स इंस्ट्रक्टर तैनात किये जाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि कैंप में 200 लड़कियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कैंप में सेना की कई महिला अफसर भी लड़कियों को सेना के बारे में जानकारी देंगी। थलसेना, वायु और नौसेना में लड़कियों के लिए अपार अवसर हैं। हालांकि अभी थल सेना में लड़कियों के लिए स्थायी कमीशन नहीं है।

कर्नल अजय कोठियाल मानते हैं कि तीलू-रौतेली की धरती यानी उत्तराखंड की मातृशक्ति किसी से कम नहीं हैं और यदि उनको उचित अवसर मिलें तो वो सेना में शामिल होकर एक समर्पित, अनुशासित और बहादुर सेनानी साबित होंगी।
गौरतलब है कि कर्नल अजय कोठियाल आपदा के बाद से ही उत्तराखंड से युवाओं को सेना में भर्ती करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उनके दिशा-निर्देशन में प्रदेश के विभिन्न स्थानों में सेना में भर्ती प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

नोट-आप यूथ फ़ाउंडेशन के कैम्प की अधिक जानकारी के लिए फाउंडेशन की वेबसाइड पर या 8191959195 पर भी संपर्क कर सकते हैं ।


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top