उत्तराखंड

कम दामों पर हो रही माल्टा व गलगल की खरीद, किसान मायूस..

कम दामों पर हो रही माल्टा व गलगल की खरीद, किसान मायूस..

उत्तराखंड: राज्य सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए माल्टा एवं पहाड़ी नींबू (गलगल) फलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित कर दिया है। सी ग्रेड का माल्टा सात रुपये व पहाड़ी नींबू (गलगल) सी ग्रेड के लिए चार रुपये प्रति किलोग्राम समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। माल्टा एवं पहाड़ी नीबू का क्रय 15 दिसंबर से 31 जनवरी 2021 तक किया जाएगा। माल्टा की खरीद के लिए उद्यान विभाग के अधिकांश खरीद केंद्र पचास से अधिक किलोमीटर की दूरी पर हैं।

जिससे किसान को समर्थन मूल्य से अधिक अपने उत्पाद को विक्रय केंद्र तक ढुलान पर किराया खर्च करना पड़ेगा। बाजार मूल्य से दस गुना कम समर्थन मूल्य होने से किसान मायूस हैं। उन्होंने इस संबंध में सभी उद्यान सचल दल केन्द्र के प्रभारियों को निर्देशित किया है कि योजना के क्रियान्वयन के लिये फलों के उपार्जन की अनुमानित मात्रा का आंकलन कर जानकारी दे। मुख्य उद्यान अधिकारी ने बताया कि यह योजना उद्यान कार्ड धारकों के लिये होगी। ठेकेदार और बिचैलियों को इस योजना का लाभ नही मिलेगा।

 

 

माल्टा और पहाड़ी नीबू की खरीददारी 15 दिसंबर से 31 जनवरी 2021 तक कि जाएगी। संबंधित उत्पादकों को घोषित समर्थन मूल्य से अधिक मूल्य किसी अन्य माध्यम से प्राप्त होने की स्थिति में वे अपनी फसल को बेचने हेतु स्वतंत्र होंगे। खरीदे जाने वाले सी ग्रेड माल्टा फलों का न्यूनतम व्यास 50 मिमी. तथा नीबू(गलगल) का व्यास 70 मिमी. से अधिक होना आवश्यक है। फल कटे सडे, गले न होकर स्वस्थ रोग रहित होने चाहिए।

तुडाई के बाद फलों के वाष्पीकरण और श्वसन क्रिया से वनज में कमी को ध्यान में रखते हुए खरीद के समय तौल में 2.50 प्रतिशत अधिक वजन लिया जाएगा। उद्यान विभाग द्वारा उपार्जित सी ग्रेड माल्टा एवं पहाडी नीबू को भण्डारण के उपरान्त अथवा ताजे उपार्जित फलों को राज्य के भीतर तथा बाहर स्थापित मण्डियों सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की प्रसंस्करण इकाईयों को बेचा जाएगा।

 

 

यदि समर्थन मूल्य या इससे अधिक मूल्य स्थानीय बाजारों में प्राप्त होता है तो इसे निलामी द्वारा पहली प्राथमिकता पर बेचा जायेगा।उद्यान विभाग द्वारा जिले में चार संग्रह क्रय केंद्र बनाए गए हैं। जोशीमठ, दशोली, घाट ब्लॉक के लाभार्थियों के लिए राजकीय सामुदायिक फल संरक्षण केंद्र गोपेश्वर को संग्रह क्रय केंद्र बनाया गया है।

जबकि पोखरी, कर्णप्रयाग, नारायणबगड़ आदिबद्री विकासखंड के लिए राजकीय सामुदायिक फल संरक्षण केंद्र कर्णप्रयाग को, गैरसैंण ब्लॉक के लिए राजकीय सामुदायिक फल संरक्षण केंद्र गैरसैंण तथा ब्लॉक थराली, देवाल के लिए राजकीय सामुदायिक फल संरक्षण केंद्र ग्वालदम को संग्रह क्रय केंद्र बनाया गया है। ये सभी खरीद केंद्र पचास से अधिक किलोमीटर दूरी पर हैं।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top