उत्तराखंड

मौसम खुला, केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के लिए यात्री रवाना..

मौसम खुला, केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के लिए यात्री रवाना..

बाबा केदार के दर्शन को पहुंचे मुख्य न्यायाधीश..

उत्तराखंड : केदारनाथ धाम के लिए सुबह आठ से यात्रियों को भेजा जाना शुरू कर दिया था। सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम 7220 और गौरीकुंड से 7800 तीर्थयात्रियों को भेजा गया। प्रशासन यात्रा पड़ावों पर यात्रियों की नियमित निगरानी कर रहा है।

बुधवार सुबह मौसम साफ होते ही प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा शुरु कर दी है। सोनप्रयाग से पैदल रास्ते से यात्रियों को धाम रवाना किया गया। साथ ही हेलीकॉप्टर सेवा भी सुचारू हो गई है। यात्रा में नौ कंपनियां हेली सेवा प्रदान कर रही हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भी बाबा केदार के दर्शन करने पहुंचे। उन्होंने यहां पूजा अर्चना कर बाबा केदार का आशीवार्द लिया।

केदारनाथ धाम के लिए सुबह आठ से यात्रियों को भेजा जाना शुरू कर दिया था। सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम 7220 और गौरीकुंड से 7800 तीर्थयात्रियों को भेजा गया। प्रशासन यात्रा पड़ावों पर यात्रियों की नियमित निगरानी कर रहा है। इससे पहले मंगलवार को केदारनाथ में सात घंटे तक हुई बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश के चलते यात्रा रोक दी गई थी। इस दौरान धाम में रुके यात्रियों को निचले इलाकों में भेजा गया।

शाम चार बजे के बाद केदारनाथ में मौसम सुधार होने पर मंदिर में दर्शनों के लिए लाइन लग गई थी। उधर, भारी बारिश को देखते हुए प्रशासन ने यमुनोत्री धाम की यात्रा भी रोक दी थी। मंगलवार सुबह 6 बजे से केदारनाथ यात्रा शुरू हो गई थी। इस दौरान सोनप्रयाग से 6500 श्रद्धालुओं ने पैदल मार्ग से धाम के लिए प्रस्थान किया। सोनप्रयाग सहित केदारघाटी में रिमझिम बारिश शुरू हुई लेकिन सुबह 8 बजे तक 7810 और 9.30 बजे तक 10470 श्रद्धालु धाम के लिए प्रस्थान कर चुके थे। इसके बाद, तेज बारिश के चलते सोनप्रयाग में यात्रा को रोक दिया गया।

दूसरी ओर, उत्तरकाशी में भारी बारिश को देखते हुए प्रशासन ने यमुनोत्री धाम की यात्रा रोक दी थी। प्रशासन ने तीर्थयात्रियों को ऐतिहातन साढ़े 12 बजे बाद जानकीचट्टी में ही रोक दिया। एसडीएम बड़कोट शालिनी नेगी ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए यमुनोत्री धाम के तीर्थयात्रियों को जानकीचट्टी में रोका गया था।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top