उत्तराखंड

पहाड़ो से लेकर मैदान तक बारिश ने बढ़ाई ठंड, बर्फबारी ऊंची चोटियों पर…

पहाड़ो से लेकर मैदान तक बारिश ने बढ़ाई ठंड, बर्फबारी ऊंची चोटियों पर...

पहाड़ो से लेकर मैदान तक बारिश ने बढ़ाई ठंड, बर्फबारी ऊंची चोटियों पर…

उत्तराखंड में शीतलहर का भी प्रकोप ,पहाड़ो से लेकर मैदान तक बारिश व बर्फबारी…

उत्तराखंड : उत्तराखंड में शीतलहर का भी प्रकोप जारी है। शनिवार देर रात से ही मौसम ने करवट बदली और पहाड़ो से लेकर मैदान तक बारिश हुई। कई जगह बूंदाबांदी हुई। बारिश के कारण सभी जिलों में ठंड और ज्यादा बढ़ गई है।  सुबह रुद्रप्रयाग और टिहरी जिले के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी भी हुई। उधर, यमुनोत्री धाम में भी बर्फबारी के असार बने हुए हैं। वहीं, निचले इलाकों में बारिश के कारण हाड़ गलाने वाली ठंड हो रही है।

वहीं, राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर दिखने भी लगा है। मैदानी और कम ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश होगी और ओले भी गिर सकते हैं। मंगलवार को पांच जिलों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर में हिमपात की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ेगी। ऐसे में बुजुर्गों और बच्चों का विशेष ध्यान रखे जाने की जरूरत पड़ सकती है।

 

शनिवार को भी मैदानी क्षेत्रों में दिनभर धूप नजर नहीं आई थी। बादल छाने से तापमान में कमी दर्ज की गई। वहीं, बदरी-केदार समेत हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, लाल माटी, फूलों की घाटी के साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई थी।केदारनाथ, द्वितीय केदार मद्महेश्वर व तृतीय केदार तुंगनाथ में भी हल्की बर्फबारी हुई थी। त्रियुगीनारायण, तोषी, गौंडार व चिरबटिया के ऊपरी क्षेत्रों में भी बर्फ गिरी, लेकिन जम नहीं पाई।

कड़ाके की ठंड में मसूरी पहुंचे सैलानी

पहाड़ों की रानी (मसूरी) में सुबह से ही घने बादल छाए हुए हैं। कड़ाके की ठंड और सर्द हवाओं के बावजूद शनिवार को बड़ी संख्या में सैलानी माल रोड सहित पर्यटक स्थलों में घूमते नजर आए। बूंदाबांदी के कारण मसूरी में भी लगातार तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई। इस सबके बीच वीकेंड़ के कारण शहर में काफी संख्या में सैलानी मसूरी पहुंचे। कुलड़ी, गांधी चौक, लंढौर,चोपता तुंगनाथ ,केदारनाथ, ओली, जोशीमठ, गंगोत्री ,पिथौड़ागढ़ ,मुनस्यारी ,कोसांबी ,पंच केदार ,बद्रीनाथ , नैनीताल, लालटिब्बा क्षेत्र में बड़ी संख्या में सैलानी घूमते नजर आए।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top