उत्तराखंड

पपड़ासू झील में चल रहा है जल क्रीड़ाओं का रोमांच

रोहित डिमरी

पर्यटकों और स्थानीय जनता को फ्री में कराई जा रही हैं जल क्रीड़ाएं

पर्यटन विभाग की मुहीम रोजगार और पर्यटन को बढ़ावा देने में सही हो रही साबित

तीन दिवसीय वाॅटर स्पोटर्स शौ का विधायक ने किया उदघाटन

रुद्रप्रयाग। अगर आपकों वाॅटर स्पोटर्स शौ का लुत्फ लेना है तो चले आईये रुद्रप्रयाग जनपद की पपड़ासू झील में। जहां पर्यटन विभाग देश-विदेश के पर्यटकों के साथ ही स्थानीय जनता को निशुल्क जल क्रीडाएं करा रहा है। पर्यटक और जनता भी विभाग की इस मुहीम का जमकर लुत्फ उठा रही है। पर्यटन विभाग का अलकनंदा नदी में बनी झील में जल क्रीड़ाएं कराने का मुख्य उददेश्य स्थानीय लोगांे को रोजगार और जिले के पर्यटन को बढ़ावा देना है।

वाॅटर स्पोटर्स गेम्स के कुशल प्रशिक्षक झील में स्थानीय बेरोजगार लोगों को सभी प्रकार की जल क्रीडाओं के गुर भी सिखा रहे हैं।  पपड़ासू में अलकनंदा नदी पर बनी झील में पर्यटन विभाग के तत्वावधान में तीन दिवसीय वाॅटर स्पोटर्स शौ शुरू हो गया है।

तीन दिवसीय जल क्रीड़ाओं में बोेटिंग, जेट स्की, पाॅवर बोट, बनाना बोट, सर्फिंग बोट आदि के गुर स्थानीय बेरोजार युवाओं को सिखाएं जा रहे हैं। जबकि पर्यटकों और स्थानीय जनता को भी झील में जल क्रीड़ाएं कराई जा रही हैं। टिहरी के कुशल प्रशिक्षण झील में जल क्रीड़ाओं को संदापित कर रहे हैं।

वाॅटर स्पोटर्स शौ का उदघाटन करते हुये क्षेत्रीय विधायक भरत सिंह चैधरी ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने की पर्यटन विभाग की यह सराहनीय पहल है। उन्होंने कहा कि हमारे जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, लेकिन उन संभावनाओं को निखारने की जरूरत है। विभाग की इस मुहीम का जिले के हर बेरोजगार युवा को लाभ लेना चाहिये।

जिले के युवा जल क्रीड़ाओं के गुर सीखकर इस क्षेत्र में अपना रोजगार भी स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विभाग की इस पहल में सरकार भी पूरी मदद करेगी।  पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल ने कहा कि पपड़ासू झील आज पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो गई है। आज यह झील पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों की नजरों में भी आ गई है। पर्यटक यहां पर भारी संख्या में रूक रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले इसी झील में वाॅटर स्पोटर्स की गतिविधियों को संचालित किया गया था, जिसके लाभ सामने आने लगे हैं।

वाॅटर स्पोटर्स के गुर स्थानीय बेरोजगार युवाओं को सिखाए गये थे और अब युवाओं को सभी प्रकार की जल क्रीड़ाओं के गुर सिखाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 26 फरवरी तक जल चलने वाले वाॅटर स्पोटर्स शौ में स्थानीय जनता और पर्यटकों को निशुल्क जल क्रीडाएं कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि विभाग का मकसद जिले के पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार देना है।

माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई फतह करने वाले और जल क्रीडाओं के कुशल प्रशिक्षक अरविंद ने बताया कि बोटिंग, जेट स्की, पाॅवर बोट, बनाना बोट, सर्फिंग बोट आदि के गुर सीखकर युवा अपनी आर्थिकी को मजबूत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग जिले के युवाओं को इस क्षेत्र में आगे बढ़ने का सुनहरा अवसर दे रहा है, जिसका युवाओं को बढ़-चढ़कर लाभ लेना चाहिये। वहीं दूसरी और देश-विदेश के पर्यटक और स्थानीय जनता भी झील में हो रही बोटिंग को देखकर अपने आप को रोक नहीं पा रही है। पहले दिन 150 से अधिक पर्यटकों और स्थानीय जनता ने झील में निशुल्क जल क्रीड़ाओं का आनंद लिया। जबकि पयर्टन विभाग ने राजकीय इंटर काॅलेज खांखरा के छात्र-छात्राओं को भी जल क्रीड़ाएं कराई। इस मौके पर ग्राम प्रधान पपड़ासू शशि देवी चैहान, पूर्व प्रधान विक्रम सिंह चैहान, पूर्व प्रधान खांखरा नरेन्द्र ममगाईं, सामाजिक कार्यकर्ता सोबन सिंह, देवी प्रसाद थपलियाल सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top