उत्तराखंड

होमगार्डों को हिमालय और माउंट एवरेस्ट फतह कराने वाला देश का पहला राज्य बनेगा उत्तराखंड..

होमगार्डों को हिमालय और माउंट एवरेस्ट फतह कराने वाला देश का पहला राज्य बनेगा उत्तराखंड..

 

 

 

उत्तराखंड: अब सूबे के होमगार्ड हथियार चलाने के साथ-साथ हिमालय और माउंट एवरेस्ट की भी चढ़ाई चढ़ेंगे। कमांडेंट जनरल होमगार्ड आईजी खुराना ने सभी जिला होमगार्ड कमांडेंट से पर्वतारोही दल में शामिल होने के इच्छुक होमगार्डों से आवेदन मांगे हैं। इसके बाद दल बनाकर नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) उत्तरकाशी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद होमगार्डों की प्रदेश, देश ही नहीं, बल्कि विश्वभर में पहचान होगी। आईजी केवल खुराना की ओर से लगातार प्रदेश के होमगार्डों को सशक्त बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। अब आईजी खुराना ने होमगार्डों का एक पर्वतारोही दल बनाने की पहल शुरू की है।

इसके साथ ही उत्तराखंड देश का पहला ऐसा प्रदेश होगा, जिसमें पहली बार होमगार्डों का पर्वतारोही दल बनेगा। इससे पहले किसी भी प्रदेश में यह पहल शुरू नहीं की गई है। इस पर्वतारोही दल में प्रदेश के युवा होमगार्डों को शामिल किया जाएगा। आईजी खुराना ने प्रदेश के सभी जिला कमांडेंट को निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही अपने-अपने जिले के इच्छुक होमगार्डों के आवेदन प्राप्त कर देहरादून मुख्यालय भेजने के निर्देश दिए हैं। होमगार्डों ने आवेदन भी शुरू कर दिए हैं। आवेदन मिलने के बाद उनका चयन किया जाएगा। इसके बाद उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा।

दल में शामिल होंगे 30 से 35 होमगार्ड..

आईजी खुराना का कहना हैं कि देश में उत्तराखंड पहला प्रदेश बनेगा जिसमें होमगार्डों का एक पर्वतारोही दल होगा। इस दल में 30 से 35 जवानों को शामिल किया जाएगा। निम में जवानों को एसडीआरएफ की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा। आईजी केवल खुराना की ओर से शुरू की गई पहल से होमगार्डों में भारी उत्साह है। उनका कहना है कि आईजी केवल खुराना की ओर से उन्हें सशक्त बनाने के साथ ही प्रदेश और देश में पहचान दिलाई जा रही, जो एक सराहनीय पहल है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top