उत्तराखंड

ग्रामीणों को शो टाइम के जरिये किया जा रहा जागरूक…

प्रोजेक्टर के माध्यम से ग्रामीणों को दिखाई गढ़वाली फिल्म कमली

बाल विकास विभाग की ओर से ग्राम तूना-बौंठा में ग्रामीणों के साथ किया गया संवाद

रुद्रप्रयाग। बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ के अन्तर्गत शो टाइम ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जा रहा है। शो टाइम के तहत जिले के तूना-बौंठा में ग्रामीणों के साथ संवाद किया गया। इस अवसर पर ग्रामीणों को प्रोजेक्टर के माध्यम से गढवाली फिल्म कमली को दिखा कर ग्रामीणों को जागरूक किया गया।

इस अवसर पर ग्रामीणों को बताया गया कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओं योजना के सघन प्रचार-प्रसार अभियान के तहत महिलाओं को प्रोत्साहन करने के लिए भारतीय डाक विभाग द्वारा संचालित सुकन्या समृद्वि बचत योजना के तहत जनपद में वित्तीय वर्ष 2019-20 जन्मी कन्याओं को उक्त योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। योजना के तहत महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग जनपद रुद्रप्रयाग द्वारा महा अप्रैल 2019 से जन्मी कन्याओं का सुकन्या सृमद्वि बचत योजना के तहत 500 रूपये धनराशि से प्रथम किस्त के रूप में सम्बन्धित डाक घर में खाता खुलवाया जायेगा। तत्पश्चायत कन्या के माता-पिता नियमानुसार योजना को जारी रख सकेगें। योजना के अन्तर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों को जिला कार्यक्रम विभाग में जमा करना सुनिश्चित करे। जिसे कन्याओं को लाभान्वित किया जा सके।

कार्यक्रम में ग्रामीण महिलाओं बच्चों वृद्वों ने बढ-चढकर भाग लिया विभागीय अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों के साथ संवाद कर बेटियांे को अधिक से अधिक पढ़ाने और उन्हें हर क्षेत्र में आगे बढाने पर बल दिया। ग्रामीण महिलाओं द्वारा अपने विचार व्यक्त किये गये। कार्यक्रम में अपने विचार रखने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top