उत्तराखंड

प्रदेश को साहसिक पर्यटन में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार, नई पहल और प्रोत्साहन को मिला सम्मान..

प्रदेश को साहसिक पर्यटन में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार, नई पहल और प्रोत्साहन को मिला सम्मान..

 

 

 

उत्तराखंड: पर्यटन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटन राज्य का पुरस्कार देवभूमि उत्तराखंड ने अपने नाम किया है। बता दें गुजरात के केवड़िया में एटीओएआई द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान एक शानदार समारोह में ये खिताब अपने नाम किया। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने इस उपलब्धि के लिए विभाग को बधाई दी है। उत्तराखंड को भारत का सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटन राज्य घोषित किया गया। यह पुरस्कार पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने प्राप्त किया। कुर्वे का कहना हैं कि यह पुरस्कार राज्य में साहसिक पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा किये जा रहे विभिन्न प्रयासों का प्रतिफल है।

कुर्वे ने कहा लगभग एक वर्ष से अधिक समय में यूटीडीबी ने राज्य को देश में अग्रणी साहसिक पर्यटन राज्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। हाल ही में विभाग द्वारा टिहरी झील पर पांच दिवसीय पैराग्लाईडिंग एक्रो फैस्टिवल का आयोजन किया गया था। जिसमें 26 देशों के 54 पैराग्लाईडर्स सहित लगभग 150 पैराग्लाईडर्स ने प्रतिभाग किया। उनका कहना हैं कि हरिद्वार में विभाग द्वारा भारत की प्रथम जायरोकॉप्टर उड़ान के सफल आयोजन के बाद देश में जायरोकॉप्टर द्वारा पर्यटन सम्बन्धी सम्भावनाओं की नींव रखी गयी। जिससे राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों को जोड़ने तथा पर्यटन को बड़ा बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग द्वारा उठाए गए कुछ कदमों में गंगा के अलावा अन्य नदियों जैसे कि शारदा, अलकनंदा, टोंस और भागीरथी आदि में कयाकिंग और राफ्टिंग जैसी जल गतिविधियों के लिए ऑपरेटर शुल्क में छूट शामिल है। जिससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

पर्यटन निवेश नीति 2023-30 में भी साहसिक गतिविधियों सहित पर्यटन उत्पादों और सेवाओं पर 100 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान है। जिससे राज्य में साहसिक पर्यटन के विकास को गति मिलने की उम्मीद है। कुर्वे ने कहा राज्य ने विभिन्न साहसिक गतिविधियों के लिए एसओपी का ढांचा विकसित करने का काम शुरू कर दिया है। जिससे साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देकर हितधारकों के लिए अवसर पैदा किये गये हैं।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top