उत्तराखंड

मुसलाधार बारिश ने कहर बरपा , पूरा परिवार जिंदा दफन, 11 की मौत

मुसलाधार बारिश ने कहर बरपा , पूरा परिवार जिंदा दफन, भाजपा नेता सहित 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

देहरादून : मुसलाधार बारिश ने कहर बरपा कर रखा है।हिमाचल प्रदेश में अब तक भाजपा नेता सहित 11 लोगों की मौत हो चुकी है।सोलन जिले के कंडाघाट उपमंडल के चाकला गांव में रात को सो रहे परिवार पर मलबा आ गिरा। पूरा परिवार जिंदा दफन हो गया। चार लोगों की मौत की पुष्टि हुई है जबकि परिवार का पांचवा सदस्य बाल-बाल बच गया। कई लोग लापता हैं। जिला बिलासपुर के जगत खाना में मकान के धंस जाने से भाजपा मत्स्य प्रकोष्ठ के संयोजक की मौत की सूचना है। प्रशासन मौके पर रवाना हो गया है। हिन्नर पंचायत प्रधान निशा ठाकुर ने बताया कि हादसे में पति-पत्नी और उनके दो बच्चों की मौत हुई है। मृतकों में देवेंद्र उसकी पत्नी बीना और इनके दो बच्चे शामिल हैं। ये सभी एक ही कमरे में सो रहे थे। रात को अचानक बाढ़ आई और कमरे की दीवार को तोड़ते हुए चट्टानें और मलबा आ गिरा।देवेंद्र के पिता रूप सिंह मकान के अलग कमरे में सो रहे थे। वे इस हादसे में बाल-बाल बच गए।

वहीं हमीरपुर के भोरंज उपमंडल में मकान गिरने से दबकर दादी-पोती की मौत हो गई। भारी बारिश से जिला भर में आधा दर्जन से अधिक सड़कें बंद हो गई हैं।ऊना में इनोवा कार गिरने ढाई साल की बच्ची खाई में जा गिरी। साथ ही उस पर मलबा गिर गया। बच्ची की मलबे में दबकर मौत हो गई। मंडी जिले में दो लोग बह गए जबकि एक महिला की मलबे में दबने से मौत हो गई।मंडी जिले के कोटरोपी रोड बंद होने के बाद पठानकोट मार्ग पर बस धंस गई। सभी यात्री बाल-बाल बच गए।

बता दें कि हिमाचल में बीते 24 घंटे में भारी बारिश हुई है।मौसम विभाग के अनसार, मंडी के नेहरी में 235 एमएम, कांगड़ा के ज्वाली में 136एमएम, ऊना के भरवा में 119 एमएम, सिरमौर के राजगढ़ में 62 एमएम, सोलन में 110 एमएम, कसौली में 134 एमएम शिमला में 172 एमएम और जुब्बड़हटी में 146 एमएम बारिश हुई है। उधर, चम्बा में 63एमएम और डलहौज़ी में 57एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश सरकार ने लोगों से ऐहतियात बरतने को कहा। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।मौसम विभाग ने हालांकि, 17 अगस्त तक प्रदेश में बारिश का अनुमान जताया है।

कालका-शिमला हाईवे पर चक्की मोड व तंबु मोड के पास लैंडस्लाइड होने के कारण हाईवे बंद हो गया है। साथ ही कई नेशनल हाईवे बंद हैं। आलम यह है कि सूबे के 11 जिलों में स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। 12 में से 11 जिलों शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, हमीरपुर, सोलन, बिलासपुर, किन्नौर और ऊना में बारिश के चलते स्कूल बंद हैं।सोलन में सात, मंडी में तीन, ऊना में तीन, हमीरपुर में दो और बिलासपुर में एक शख्स की मौत हुई है।इसके अलावा गुजरात में 52 लोगों, असम में 44 और नगालैंड में आठ लोगों की मौत हुई है।राज्यों में बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 26 लोग लापता भी हुए है। जिनमें से केरल में 21 लोग और पश्चिम बंगाल में पांच लोग लापता हुए। जबकि 244 अन्य लोग घायल हुए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top