उत्तराखंड

सिद्धेश्वरी मन्दिर में धूमधाम से मनाया जाएगा 17वां स्थापना दिवस

सिद्धेश्वरी मन्दिर में धूमधाम से मनाया जाएगा 17वां स्थापना दिवस..

कोरोना महामारी के कारण दो वर्षो तक नहीं हो सका कार्यक्रम..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारघाटी के गीता कुटीर तपोवन बांसवाड़ा में स्थित सिद्धेश्वरी मन्दिर में 17वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर मंदिर में दस जून से तीन दिवसीय विशेष पूजा अर्चना के साथ ही 1008 कन्याओं का पूजन किया जाएगा।

गीता कुटीर तपोवन बांसवाड़ा के परमाध्यक्ष डॉ स्वामी अवषेशानन्द ने बताया कि कोरोना के दो वर्षों के चलते मन्दिर परिसर में स्थापना दिवस के अवसर पर पूजन अर्चना के साथ कन्या पूजन कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा सके। विगत वर्षो की भांति इस वर्ष अब आगामी 10 जून से 12 जून तक मंदिर भव्य रूप से पूजा अर्चना का कार्यक्रम किया जाएगा। इस वर्ष मन्दिर परिसर में 1008 कन्याओं का भव्य पूजन कार्यक्रम होगा।

तीन दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम में बदरी-केदार तीर्थ यात्रा पर आने वाले संतों के लिए वृहद भंडारे का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पैदल यात्रा करने वाले साधु संतों को दैनिक उपयोग के साथ ही यात्रा के दौरान गरम वस्त्र प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिन्दू सनातन संस्कृति में जाति बन्धन से मुक्ति और कन्याओं के महत्व को बढ़ावा देने के लिए कन्या पूजन कार्यक्रम में 14 वर्ष से कम उम्र की बेटियों के पूजन की परम्परा यहां स्थापना काल से अविरल चल रही हैं। इस अवसर पर गीता कुटीर तपोवन बांसवाड़ा प्रबन्धन समित के सभी सदस्यों के साथ ही वरिष्ठ समाज सेवी श्यामलाल सुंदरिया मौजूद थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top