उत्तराखंड

बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों का वेतन रोकने के आदेश…

बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों का वेतन रोकने के आदेश….

बीडीसी बैठक में कई विभागों के खिलाफ निदंा प्रस्ताव पारित…

रुद्रप्रयाग। क्षेत्र पंचायत मन्दाकिनी अगस्त्यमुनि की बैठक में सड़क एवं पेयजल से सम्बन्धित मुद्दे छाये रहे। सदस्यों ने जिलास्तरीय अधिकारियों के सदन में नहीं आने पर रोष जताया तो जिलाधिकारी ने अनुपस्थित अधिकारियों के वेतन रोकने के आदेश दिए। वहीं सदन में प्रमुख के आह्वान पर जल संस्थान, पेयजल निगम, लोनिवि एवं नलकूप विभाग द्वारा पिछली बैठकों में उठेें प्रश्नों पर उत्तर नहीं देने पर उनके खिलाफ निन्दा प्रस्ताव पास किया गया। वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग बांसवाड़ा में बार बार बाधित होने पर भटवाड़ी सुनार से कण्डारा मोटर मार्ग तक नया मार्ग बनाकर वैकल्पिक व्यवस्था बनाने के लिए प्रस्ताव पास किया गया।

क्षेत्र पंचायत अगस्त्यमुनि की त्रेमासिक बैठक क्षेत्र पंचायत प्रमुख जगमोहन रौथाण की अध्यक्षता में हुई। बैठक में खण्ड विकास अधिकारी गौरव कुमार ने पिछली बैठक की कार्यवाही पढ़ी और पुष्टि की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने अधिकारियों से क्षेत्र पंचायत की बैठक को सीरियसली लेने के निर्देश देते हुए पूर्ण तैयारी से आने को कहा। अनुपस्थित अधिकारियों पर सख्ती करते हुए उनके वेतन रोकने की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। बैठक में उपस्थित केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने योजनाओं को सही तरीके से लागू करने की नसीहत देते हुए कहा कि मनरेगा के साथ ही सरकारी योजनाओं का अधिक लाभ उठायें। जिससे गांवों में विकास के रास्ते खुलें। प्रमुख जगमोहन रौथाण ने सभी सदस्यों से सदन की गरिमा बनाये रखते हुए अपनी बात कहने का आह्वान किया।

लोनिवि पर चर्चा करते हुए प्रधान खांकरा प्रदीप मलासी ने खांकरा खेड़ाखाल मोटर मार्ग के रिकार्ड श्रीनगर से मंगवाने की बात कही। डाॅ योगम्बर नेगी ने कान्दी वाड़व मोटर मार्ग की खस्ताहाल पर चर्चा करते हुए अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों की अवहेलना का मुद्दा उठाया। वहीं चैकी वर्सिल की प्रधान ने उनके गांव की सड़क को जखोली डिवीजन में स्थान्तरित करने का विरोध किया। सदन में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया कि ब्लाॅक की सड़कों को रूद्रप्रयाग डिवीजन में रखा जाय। शिक्षा विभाग पर चचा्र करते हुए बीईओं ने बताया कि राइका कमसाल में प्रवक्ताओं के पांच पद सृजित हो चुके हैं तथा शिक्षकों की कमी को अतिथि शिक्षकों से दूर की जायेगी। स्वास्थ्य विभाग पर चर्चा करते हुए कणसिली के प्रधान रघुवीर लाल ने अटल आयुष्मान स्वास्थ्य योजना की जानकारी चाही।

जिस पर डिप्टी सीएमओ डाॅ ओपी आर्य ने विस्तार से जानकारी दी। ज्येष्ठ प्रमुख प्रबल सिंह नेगी एवं प्रधान बोरा ने तल्ला नागपुर पेयजल योजना पर सवाल उठाते हुए पेयजल संकट की बात कही। जिस पर अधिकारी द्वारा विद्युत सप्लाई कम होने की बात कही। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को विद्युत सप्लाई सही करने के निर्देश दिए। विधायक मनोज रावत ने अधिकारियों को पेयजल के लिए बड़ी योजनाओं के बजाय छोटे जलस्रोतों को बचाकर उनसे पेयजल समस्या को दूर करने के लिए कहा। सिंचाईं विभाग पर चर्चा करीते हुए गिंवाला में सिंचाई के लिए वैकल्पिक व्यवसथा बनाये रखने के लिए लोहे के पाइप लगाने के लिए कहा गया। वहीं जिलाधिकारी ने दैवीय आपदा के साथ ही मनरेगा से सिंचाई नहरों की मरम्मत कराने की बात कही। बैठक में सीडीओ एनएस रावत, डीडीओ, जिपंस सुलोचना देवी, प्रधान महावीर नेगी, राजेन्द्र नेगी सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top