उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग में बन रही पार्किंग की होगी जांच

जिलाधिकारी ने की जांच समिति गठित
प्रसाद योजना के तहत जिले में होने हैं 34 करोड़ 78 लाख कार्य
17 करोड़ रूपये अभी तक हो चुके हैं अवमुक्त
रुद्रप्रयाग। पर्यटन विभाग की प्रसाद योजना के अंतर्गत जनपद में 34 करोड 78 लाख के कार्य किए जाने हंै, जिसके सापेक्ष भारत सरकार ने 17 करोड रूपए अवमुक्त कर दिये हैं। प्रसाद योजना के अंतर्गत रुद्रप्रयाग, तिलवाडा, अगस्त्यमुनि, गुप्तकाशी में पार्किंग, सिटिंग अरैंजमेन्ट, टायलेट ब्लाॅक, डायरेक्शन साइनेज, सोलर एलईडी स्ट्रीट लाइट आदि के कार्य किए जाने हंै और यह कार्य यूपीआरएनएन द्वारा किए जा रहे हैं।

प्रसाद योजना के कार्यांे पर बिन्दुवार समीक्षा बैठक जिला कार्यालय में हुई। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने प्रसाद योजना के अंतर्गत निर्मित किए जाने वाले इंटरप्रेटेशन सेन्टर के प्रवेश द्वारा को उत्त्राखण्ड की परम्परागत शैली में तैयार करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुशील नौटियाल ने बताया कि रुद्रप्रयाग पार्किग में तकनीकी कमियंा हैं। इस संबंध में जिलाधिकारी ने अपरजिलाधिकारी की अध्यक्षता में अधीक्षण अभियंता विश्व बैंक, लोनिवि व जिला पर्यटन अधिकारी की तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की। यह टीम एक सप्ताह के अन्दर जांचकर रिपोर्ट देगी। प्रसाद योजना के अंतर्गत कार्यदायी संस्था यूपीआरएनएन ने 17 जून 2016 से कार्य शुरू किया था तथा कार्य को 2 वर्ष के भीतर पूरा करना है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि 30 जून 2018 तक हरहाल में पार्किग का कार्य पूर्ण होना चाहिए, जिससे यात्रा में जाम की स्थिति से निजात पायी जा सके। साथ ही सभी पार्किंग स्थल को सीसीटीवी से लैस किए जाने के निर्देश भी दिए।

रुद्रप्रयाग संगम के सौन्दर्यीकरण, भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए जिलाधिकारी ने अलकनंदा व मंदाकिनी नदी के दोनों ओर विद्युतीकारण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए। इससे रात में संगम चमकता हुआ मालाकार में आकर्षक व चमकता हुआ दिखाई देगा। इसके साथ ही आगामी बैठक में यूपीआरएनएन को कार्यांे का प्रेजेन्टशन तैयार करने के निर्देश दिए, जिससे आसानी से किए गए कार्यांे की जानकारी व स्थल की जानकारी हो सके। अगस्त्यमुनि पार्किंग स्थल में ओपन थिएटर के लिए वीडियो वाॅल बनाने के निर्देश दिए, जिसके माध्यम से श्रद्धालु बैठकर फिल्म देख सकेंगंे व प्रेजेन्टशन के माध्यम से आयोजित की जाने वाली मीटिंग के लिए भी प्रयोग किया जा सकेगा। इसके साथ ही खांकरा झील को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए दीवार पर म्यूरल्स लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जीसी गुणवन्त, प्रभारी अधिकारी मुक्ता मिश्र, नोडल प्रसाद योजना सुशील बहुगुणा सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top