उत्तराखंड

ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर तोताघाटी में आठ अक्टूबर तक बंद रहेगा यातायात..

Rishikesh-Badrinath highway will remain closed

जिला प्रशासन टिहरी ने एक बार फिर दी यातायात बंदी की अनुमति…

उत्तराखंड : ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर तोताघाटी में पहाड़ कटान के लिए जिला प्रशासन टिहरी ने एक बार फिर यातायात बंदी की अनुमति दे दी है। जिला प्रशासन का आदेश बुधवार (9 सितंबर) से प्रभावी हो गया है। यहां एक माह (8 अक्टूबर) तक यातायात पूर्ण रुप से बंद रहेगा।

बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर ऋषिकेश से करीब 45 किलोमीटर और श्रीनगर से करीब 60 किलोमीटर दूर तोताघाटी की समस्या खत्म नहीं हो रही है। यहां पहाड़ कटान के लिए पीडब्लूडी राष्ट्रीय राजमार्ग खंड की ओर से बार-बार यातायात बंदी की अनुमति मांगी जा रही है।

इसके बावजूद आज तक काम नहीं निपट पाया है। पीडब्लूडी ने पिछले दिनों जिला प्रशासन से अवशेष कटान के लिए एक माह की अनुमति मांगी थी, जिस पर डीएम टिहरी मंगेश घिल्डियाल ने एसडीएम कीर्तिनगर, भूवैज्ञानिक और पुलिस से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी थी। तीनों ही विभागों ने यहां कटिंग के दौरान यातायात बंद करने की संस्तुति की। विभागों का मानना है कि यदि आवाजाही चालू रखी गई, तो दुर्घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए यातायात को डायवर्ट करना उचित रहेगा।

कौड़ियाला से देवप्रयाग के बीच होगा काम…

विभागों की संस्तुति के आधार पर डीएम ने तीसरी बार तोताघाटी में पहाड़ कटान के लिए कौड़ियाला (किमी 266) से देवप्रयाग (किमी 296) के मध्य एक माह के लिए यातायात बंदी की अनुमति दे दी।

रूट डायवर्ट होने की वजह से टिहरी में डैम टॉप को वाहनों के आवागमन के लिए 24 घंटे खुला रखने को सीआईएसएफ को भी निर्देश दिए गए हैं। तोताघाटी में पहाड़ कटान के लिए अभी तक तीन बार यातायात बंदी की अनुमति मिल चुकी है।

तोताघाटी में 50 मीटर ऊपर से पहाड़ का कटान किया जा रहा है। मलबा गिरने और दीवार क्षतिग्रस्त होने से सड़क बहुत संकरी हो गई है। यहां सिर्फ 1.7 किलोमीटर पैच में चौड़ीकरण काम बचा हुआ है। ठेकेदार ने इसे एक माह में पूरा करने की बात कही है। रूट डायवर्ट करने के लिए जिला प्रशासन ने अनुमति दे दी है।

डीएन द्विवेदी, सहायक अभियंता पीडब्लूडी राष्ट्रीय राजमार्ग खंड श्रीनगर 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top