उत्तराखंड

बेरोजगारों युवाओं के लिए अच्छी खबर, जल्द होगी इन रिक्त पदों पर भर्ती..

बेरोजगारों युवाओं के लिए अच्छी खबर, जल्द होगी इन रिक्त पदों पर भर्ती..

 

 

 

उत्तराखंड: सूबे में विद्यालयी शिक्षा विभाग के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में विभिन्न संवर्ग के दस हजार पदों को भरने का लक्ष्य रखा गया है। जिसकी कसरत विभागीय अधिकारियों ने शुरू कर दी है। प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा व समग्र शिक्षा के अंतर्गत विभिन्न संवर्ग के रिक्त पदों को भरने के लिये शिक्षा मंत्री ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। शिक्षा मंत्री ने शुक्रवार को अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। जिसमें उन्होंने प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा के अंतर्गत विभिन्न संवर्गों के रिक्त पदों का विवरण अधिकारियों से तलब किया। शिक्षा मंत्री का कहना हैं कि विद्यालयी शिक्षा के अंतर्गत बेसिक से लेकर माध्यमिक तक लगभग 10 हजार पद रिक्त हैं।

इन रिक्त पदों को वित्तीय वर्ष 2024-25 में भरने का निर्णय लिया गया है। इसके लिये विभागीय अधिकारियों को रिक्त पदों की सेवा नियमावली के अनुरूप भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि प्रदेश के अधिक से अधिक बेरोजगारों को रोजगार दिया जा सके। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अकेले भारत सरकार के सहयोग से संचालित समग्र शिक्षा के अंतर्गत प्रदेश भर में विभिन्न श्रेणी के 1580 रिक्त हैं। जिनमें बीआरपी-सीआरपी के 955 पद, रिसोर्स पर्सन आईईडी 161 तथा लेखाकार कम सर्पोटिंग स्टॉफ के 363 पदों भरे जाने हैं. जिन पर भर्ती प्रक्रिया गतिमान है।

इसी तरह माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत प्रवक्ता के 613 व सहायक अध्यापक एलटी के 1595 पदों का अधियाचन आयोग को भेजा जा चुका है। जिन पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होनी है। जबकि प्राथमिक शिक्षा के अंतर्गत लगभग 3604 प्राथमिक शिक्षकों के पद रिक्त हैं। जिनमें से 1250 पदों का अधियाचन अधिनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजा गया है। जबकि शेष 2354 पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top