उत्तराखंड

सड़क को खोदकर रातों रात क्रेशर संचालन के लिए बनाया रास्ता..

सड़क को खोदकर रातों रात क्रेशर संचालन के लिए बनाया रास्ता

ग्रामीणों ने किया रतूड़ा में स्टोन क्रेशन का विरोध

ग्राम पंचायत को सूचना दिये बगैर स्थापित किया जा रहा स्टोन क्रेशन

लोक निर्माण विभाग की सड़क को किया जा रहा बर्बाद

रुद्रप्रयाग। जिले में इन दिनों माफिया राज कायम हो रखा है। गडोरा व रतूडा गांव के निकट एक निजी स्टोन के्रशर संचालक द्वारा लोक निर्माण विभाग की सड़क को खोदकर के्रशर स्थापित करने के लिए सडक का निर्माण किया जा रहा है और ग्राम पंचायत को बिना कोई सूचना दिये क्रेशर स्थापित किया जा रहा है, जिससे ग्रामीणों में विरोध के स्वर मुखर होने लगेे हैं।

बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग से सटे ग्राम पंचायत रतूडा, गडोरा, शिवानन्दी, कलना, ओडली, धारकोट के ग्रामीणों में गांव के बीच स्टोन क्रेशर स्थापित किये जाने का विरोध शुरु होने लग गया है। ग्रामीणों ने बैठक कर के्रशर को न लगाए जाने की मांग की है। इस दिशा में कार्यवाही न होने पर राष्ट्रीय राजमार्ग जाम करने और उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।

प्रधान गडोरा जीत सिंह, जीत सिंह पंवार, प्रधान रतूड़ा विनोद थपलियाल, भाजपा जिला सह मीडिया प्रभारी दीपक रावत ने कहा कि ग्राम पंचायतों के बीच में उपजाऊ जमीन पर एक निजी स्टोन क्रेशर स्थापित किये जाने का कार्य चल रहा है। क्रेशर संचालक द्वारा गांव की मुख्य सड़क को काटकर अपने लिए मार्ग तैयार किया गया है, जिससे सडक पर वाहनों के संचालन में भी दिक्कतें हो रही हैं। ग्रामीणों ने साफ किया कि बिना पंचायतों व ग्रामीणों को संज्ञान में लिए यहां के्रशर स्थापित किया जा रहा है, जिसका पुरजोर विरोध किया जायेगा।

बहरहाल, जिस तरह से गामीणों को संज्ञान में लिए बगैर रातों रात लोक निर्माण विभाग की सड़क को काटकर निजी के्रशर के लिए सडक खोद दी गयी, उससे साफ है कि इन कारोबारियों को न तो कायदे कानूनों का कोई डर है और ना ही इनको क्षेत्र के लोगों के स्वास्थ्य के प्रति कोई चिन्ता है। ऐसे में क्षेत्र में अब एक बडे आन्दोलन की चिंगारी सुलगती साफ दिख रही है, जो आने वाले दिनों में बड़ी आग के रुप में सडक़ों पर देखने को मिलेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top