उत्तराखंड

ई-लनिंग सेवा से शिक्षकों की कमी होगी दूर

विधायक भरत चौधरी ने लदोली में किया योजना का शुभारम्भ
रुद्रप्रयाग। शिक्षक दिवस के रूप में विकासखण्ड अगस्त्यमुनि के राजकीय इन्टर कालेज लदोली में क्षेत्रीय विधायक भरत चौधरी ने शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए रूद्रप्रयाग जनपद में ई-लनिंग सेवा का का शुभारम किया। प्रदेश में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत यह सेवा 05 सितम्बर को दूरस्थ क्षेत्र के इन्टर कालेज लदोली में विधायक भरत सिंह चौधरी ने एक भव्य समारोह के बीच उद्घाटन किया।

इस मौके पर विधायक भरतचौधरी ने कहा कि प्रदेश में शिक्षकों की भारी कमी बनी हुई है, जिससे शैक्षणिक माहौल तैयार करने में दिक्कतें आ रही है। जिससे विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए स्माॅट क्लास (ई-लर्निग) कक्षाये शुरू की गयी। उन्होनें स्वयं विधायक निधि से इस प्रोजेक्ट को संचालित करने का निर्णय लिया। जिससे प्रदेश सरकार ने भी काफी सराहना की, अभी यह प्रोजेक्ट पायलेट प्रोजेक्ट तौर पर संचालित किया जा रहा है और रूद्रप्रयाग विधान सभा क्षेत्र के 40 इन्टर स्तरीय, राजकीय विद्यालय, इंटर स्तरीय विद्यामन्दिर व अशासकीय विद्यालयों को इस प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है। जिसमें अगले 2 माह की समयाअवधि में सेवा शुरू कर दी जायेगी।

जहां पर नेटवर्क सुविधा उपलब्ध होगी, वहां यह सेवा आनॅ-लाइन रहेगी और जहां पर नेटवर्क सुविधा नही होगी वहां आफॅ-लाइन सेवा का संचालन किया जायेगा। विधायक ने कहा कि प्रोजेक्ट सफल रहता है तो जिले के सभी विद्यालयों में यह सेवा शुरू कर दी जायेगी व निकट भविष्य में प्राथमिक शिक्षा को भी ई-लर्निग से जोडा जाएगा।

इस अवसर पर विशिष्ट आमांत्रित अतिथि क्षेत्र पंचायत सदस्य भरत सिंह रावत, विशिष्ट अतिथि पूर्व जिला पंचायत सदस्य भुवनेश्वरचौधरी, ग्राम प्रधान लदोली श्रीमती चन्द्रकला देवी, ग्राम प्रधान क्वाली श्रीमती सुनिता देवी चैधरी, ग्राम प्रधान देवली विमला देवी, महिला मंगलदल अध्यक्ष लदोली मुन्नी देवी, तुरियाल से सरोजनी देवी, क्वाली से उर्मिला देवी, घुडस्याल से मीना देवी, मुख्य शिक्षाधिकारी सी.एन. काला, प्रधानाचार्य लदोली देवी प्रसाद नेनवाल, डायट रतूडा वरिष्ट प्रवक्ता कालिका प्रसाद सेमवाल सहित शिक्षक छात्र-छात्राये एवं बडी संख्या में जनता उपस्थित थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top