उत्तराखंड

प्रेम पर आधारित है फिल्म ‘केदारनाथ’

केदारनाथ फिल्म का पोस्टर जारी, प्रेम एक तीर्थ का दिया गया है संदेश
त्रियुगीनारायण में तैयार किया गया है रामबाड़ा का सेट

रोहित डिमरी 

रुद्रप्रयाग। गाय इन दि स्काई पिक्चर प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही केदारनाथ फिल्म का पोस्टर जारी कर दिया गया है। पोस्टर में प्रेम एक तीर्थ टैग लाइन दी गई है। जिससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इस में फ़िल्म प्रेम कथा देखने को मिलेगी। फिल्म की शूटिंग इन दिनों त्रियुगीनाराण में चल रही है, जहां पर आपदा में तबाह हुए रामबाड़ा का सेट तैयार किया गया है।

त्रियुगीनारायण से कुछ दूरी पर मजदूरी करने वाले मंसूर का घर भी बनाया गया है। घर में मंसूर का एक छोटा भाई भी है। अभिनेता सुशांत राजपूत स्थानीय युवक मंसूर की भूमिका निभा रहे हैं, जो कपाट खुलने पर मजदूरी करने के लिए केदारनाथ पड़ाव के रामबाड़ा में जाता है। फिल्म की कहानी को कुछ इस तरह से दर्शाया गया है कि सुशांत सिंह राजपूत मजदूर बनकर पालकी के सहारे यात्रियों को रामबाड़ा से केदारनाथ ढो रहे हैं और वे कड़ी मेहनत के साथ यात्रियों की सेवा कर रहे हैं।

रामबाड़ा से केदारनाथ की दूरी सात किमी की है, जहां से केदारनाथ के लिए खड़ी चढ़ाई शुरू हो जाती है। केदारनाथ पड़ाव में रामबाड़ा से कठिन चढ़ाई शुरू होती है, इसलिए यात्री यहां पर कुछ देर थकान मिटाने के बाद अपने अगले पड़ाव को प्रस्थान करते हैं। फिल्म में केदारनाथ आपदा को दिखाया जायेगा कि किस तरह केदारनाथ से चैराबाड़ी ताल के फटने के बाद भयावह आपदा आ जाती है और मंसूर का किरदार निभा रहे सुशांत राजपूत किस तरह पर्यटक (सारा अली खान) को बचाते हैं। साथ ही अन्य यात्रियों को भी वे आपदा से पार करवाते हैं। उनकी हिम्मत को देखकर यात्री दंग रह जाते हैं और उनकी काफी तारिफ भी होने लगती है। कहानी में मंसूर और पर्यटक का किरदार निभा रही सारा अली खान के बीच प्यार हो जाता है और फिर दोनों मुम्बई में मिलते हैं।

जुलाई माह में आएगी फिल्म केदारनाथ
फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक कपूर ने बताया कि केदारनाथ फिल्म धार्मिकता के साथ ही प्रेम पर भी आधारित है। इसमें बताया गया है कि मनुष्य को ईश्वर से प्रेम करना चाहिए और किसी मनुष्य की मदद करने से ही जीवन सफल हो जाता है। श्री कपूर ने कहा कि फिल्म अगले वर्ष जुलाई माह में आयेगी और फिल्म को लेकर काफी उम्मीदें भी बंधी हुई है। इसमें दर्शकों को सुशांत राजपूत का अलग किरदार देखने को मिलेगा। इससे पहले मजदूर की भूमिका में श्री राजपूत नहीं दिखे होंगे।

अभिनेता राजपूत कर रहे कड़ी मेहनत
केदारनाथ फिल्म की शूटिंग में मौसम भी रोड़ा बना हुआ है। हर दिन सांय के समय केदारघाटी का मौसम खराब हो जाता है। ऐसे में अभिनेता सुशांत राजपूत और अभिनेत्री सारा अली खान की तबियत भी बिगड़ रही है। इनके ईलाज के लिए चिकित्सकों की टीम भी तैनात है, जो हर समय इनकी देख-रेख करती है। केदारघाटी का मौसम पलभर में बदलने से फिल्म के लिए भी अड़चने पैदा कर रहा है। लाइन प्रोड्यूसर अमित मेहता ने बताया कि भारी ठंड और हर दिन मौसम खराबी के चलते भी अभिनेता सुशांत राजपूत जीजान से शूटिंग कर रहे हैं। उनकी माने तो मेहनत करने से ही सफलता हासिल होती है। केदारनाथ फिल्म से उन्हें काफी उम्मीदें हैं।

मुम्बई में सेट तैयार किया गया
केदारनाथ फिल्म की शूटिंग मुम्बई में भी की जायेगी। इसके लिए वहां भी सेट तैयार किया गया है। केदारनाथ आपदा के दृश्यों को मुम्बई में बने सेट में ही दिखाया जायेगा। फिल्म में आपदा के दौरान गुजरे हालातों को लेकर मुम्बई में सेट को बनाया गया है। लाइन प्रोड्यूर अमित मेहता ने बताया कि यह फिल्म चालीस फीसदी केदारघाटी और साठ फिसदी मुम्बई में तैयार की जायेगी। फिल्म में रामबाड़ा को फिर से जीवंत किया गया है। आपदा के दृश्य देखकर दर्शकों को केदारनाथ आपदा की याद आयेगी।

स्थानीय लोगों को भी मिला मौका
केदारनाथ फिल्म में स्थानीय बाल कलाकार अक्षत भट्ट को भी मौका मिला है। अभिनेता शुशांत राजपूत और बाल कलाकर अक्षत भट्ट फिल्म में आपस में भाई हैं। शुशांत का नाम मंसूर रखा गया है और उनका छोटा भाई अक्षत है। इसके साथ ही उत्तरकाशी जिले के अरविंद पंवार को भी केदारनाथ फिल्म में अभिनय का मौका मिला है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top