उत्तराखंड

आज केदारघाटी रहेगी बंद, यात्रियों को करना पड़ रहा है परेशानियों का सामना..

आज केदारघाटी रहेगी बंद, यात्रियों को करना पड़ रहा है परेशानियों का सामना..

 

 

उत्तराखंड: केदारनाथ आपदा 2013 में ध्वस्त हुए तीर्थपुरोहितों के भवनों का निर्माण अभी तक न किये जाने पर उनमें सरकार के प्रति बहुत आक्रोश है, इसी के चलते तीर्थ पुरोहितों ने आज 16 सितम्बर 2023 को केदारनाथ धाम और यात्रा पड़ाव पर व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद करने का निर्णय लिया है जिससे केदारनाथ आने वाले यात्रियों को असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

आपको बता दें कि केदारनाथ आपदा 2013 में मंदिर के आसपास के सभी भवन नष्ट हो गए थे, जिसमें तीर्थ पुरोहितों के भवन भी थे। उस समय सरकार द्वारा भवन पुनर्निर्माण का आश्वासन दिया गया था लेकिन तीर्थपुरोहितों का कहना है कि वो आज भी भवनों से वंचित हैं। इसके साथ ही केदारनाथ धाम में दूसरे चरण का पुनर्निर्माण कार्य जोरों पर है, पुरोहितों का कहना है कि पुनर्निर्माण कार्य को लेकर उनसे कोई राय नहीं मांगी जा रही है और नए भवनों के शीर्ष मंदिर के शीर्ष से उपर रखे जा रहे हैं, जिससे धाम की परम्परा ख़राब हो रही हैं।

केदारनाथ में बंद रहेंगे व्यापारिक प्रतिष्ठान..

केदानाथ व्यापार संघ के अध्यक्ष चंडी प्रसाद तिवारी ने एक पत्र जारी कर सभी व्यापारियों को सूचित किया है कि 16 सितम्बर 2023 को 24 घंटे तक केदारनाथ मंदिर प्रांगण से भैरवनाथ गधेरे तक सभी दुकानें बंद रहेगी। चंडी प्रसाद तिवारी का कहना हैं कि सरकार केदारनाथ धाम में अपनी गलत नीतियों को संचालित कर रही है, इसके जवाब में मंदिर प्रांगण से भैरवनाथ गधेरे तक सभी दुकानें बंद करने का निर्णय लिया गया है, यदि कोई दुकानदार अपनी दुकान बंद नहीं रखता है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।उनका कहना है कि अगर इसके बाद भी सरकार नहीं जागी तो 18 सितम्बर से आमरण अनशन किया जायेगा।

2013 में भी दुकानें की गयी थी बंद..

आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं नहीं जब केदारनाथ व्यापार संघ ने धाम में व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद करने का निर्णय लिया है, इससे पहले भी 2013 में कुछ मांगों को लेकर तीर्थपुरोहितों द्वारा बाज़ार बंद करवाया गया था और अब फिर से 24 घंटे के लिए बाज़ार बंद रहेगा। ऐसे में यात्रियों को बहुत सारी असुविधाओं का सामना करना पड़ेगा।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top