उत्तराखंड

ब्रेकिंग न्यूज़ : उत्तराखंड में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या हुई 400…

उत्तराखंड में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या हुई 400

मंगलवार को राजधानी देहरादून में कोरोना संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं..

प्रदेश में 17 हुई कंटेनमेंट जोन की संख्या, सभी गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध… 

उत्तराखंड : राज्य में कोविड-19 का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है मंगलवार को भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हैल्थ बुलेटिन में राज्य के 51 मरीजों को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है इसके साथ ही आंकड़ा बढ़कर 400 पहुंच गया है।

मंगलवार को फिर से कोरोना ब्लास्ट हुआ 51 लोगों पर कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिसमें से नैनीताल में 10, अल्मोड़ा में 03, हरिद्वार में 05, टिहरी गढ़वाल में 14, उधम सिंह नगर में 02, पिथौरागढ़ में 14 लोगों का कोरोनावायरस पोजिटिव आया इसी के साथ ही आंकड़ा 400 पहुंच गया है.

दो पॉजिटिव में से पहला मरीज मंडी में संक्रमित के संपर्क में आने के बाद कोरोना की चपेट में आया है। वहीं दूसरा मरीज मैक्स हॉस्पिटल में मिला है। जिसे दून अस्पताल लाया जा रहा है। स्टेट कोऑर्डिनेटर डॉ. एनएस खत्री ने दोनों मामलों की पुष्टि की है।

उत्तराखंड में सोमवार को 40 नए कोरोना संक्रमित मामले मिले। इनमें एक पौड़ी जिले के पाबौ में एक मृतक की सैंपल रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। जबकि नैनीताल और हरिद्वार जिले में नौ-नौ नए कोरोना पॉजिटिव मिले।

पौड़ी में विकासखंड पाबौ के पिपली गांव में होम क्वारंटीन के दौरात मृत व्यक्ति का कोराना सैंपल पॉजिटिव आया। सोमवार को प्रशासन ने पूरे गांव को होम क्वारंटीन कर सीज कर दिया।

प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने परिजन, पीएम करने वाली स्वास्थ्य टीम, पंचनामा भरने वाली पुलिस टीम व पंचों का सैंपल जांच के लिए ले लिया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग मृतक व्यक्ति की मौत का कारण टीबी बता रहा है।

प्रदेश में 17 हुई कंटेनमेंट जोन की संख्या..

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हरिद्वार जिले में चार नए क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अब प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्या 17 हो गई है।

वहीं, देहरादून के चमन विहार कॉलोनी को कंटेनमेंट जोन से बाहर किया गया है। हरिद्वार जनपद में लक्सर क्षेत्र के मुंडाखेड़ा कला, दुर्गापुर और ग्राम दबकी और रुड़की की आदर्श कॉलोनी को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।

इन्हें मिलाकर देहरादून, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले में कंटेनमेंट जोन की संख्या 17 हो गई है। अपर सचिव युगल किशोर पंत ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से नए कंटेनमेंट जोन चिह्नित किए जा रहे हैं।

देहरादून में 29 से शुरू होगी लैब…

कोरोना संक्रमण के बचाव और राहत कार्यों की समीक्षा के लिए सोमवार को हल्द्वानी पहुंचे सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि संक्रमितों के ग्राफ में इजाफा हुआ है। जांच का दायरा बढ़ाने की कवायद की जा रही है। देहरादून में एक लैब बनकर तैयार है। यह लैब 29 मई को शुरू की जाएगी। अल्मोड़ा में लैब बनाने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया गया है।
क्वारंटीन सेंटरों पर ध्यान दे सरकार…

पूर्व सीएम हरीश रावत ने सोमवार की रात फेसबुक पर लाइव आकर राज्य में क्वारंटीन सेंटरों पर सामने आ रही अव्यवस्थाओं और उसने प्रवासियों को हो रहीं दिक्कतों पर चिंता जाहिर की। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि तत्काल समस्या पर ध्यान दें, इसका समाधान कराएं।

उन्होंने सरकार के साथ ही विपक्ष से भी सहयोग करने की अपील की। कहा कि हम क्वारंटीन सेंटरों का जायजा लेकर कम से कम साबुन, मास्क, सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर सकते हैं।

प्रवासियों का होटल में बदइंतजामी का आरोप…

वहीं सोमवार को फ्लाइट के जरिए दिल्ली और मुंबई से पहुंचे प्रवासियों ने त्यागी रोड स्थित दो होटलों में जमकर हंगामा किया। उन्होंने एयरपोर्ट पर पेड होटलों के बारे में सही जानकारी न देने का आरोप लगाया। साथ ही घर भेजने की मांग की। देर शाम मौके पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहुंचे तब मामला शांत हुआ।

पंजाब से लौटा, होम क्वारंटीन फॉर्म भरा और खोल ली दुकान…

होम क्वारंटीन होने के बजाय दुकान खोलने पर एक व्यापारी के खिलाफ डालनवाला पुलिस ने आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। इसके अलावा बिना मास्क के सड़क पर घूमने के आरोप में नौ लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

डालनवाला कोतवाली के दरोगा दीपक सिंह रावत ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि सिद्धनाथ गौतम 12 मई को जालंधर से लौटे थे। पुलिस की ओर होम क्वारंटीन किए जाने के बाद भी आरोपी ने 13 और 14 मई को दुकान खोल ली।

आसपास के लोगों की शिकायत पर धारा पुलिस चौकी हरकत में आई। चीता पुलिस मोबाइल दुकान पर पहुंची तो आरोपी फरार हो गया। होम क्वारंटीन के नियमों के उल्लंघन पर आरोपी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।
क्वारंटीन और रिकवरी सुधारने में जुटी सरकार

लॉकडाउन 4.0 में प्रवासियों की बड़ी संख्या में हो रही वापसी और संक्रमण के मामलों में तेजी आने के बाद अब सरकार ने भी अपनी रणनीति में बदलाव किया है। अब ये स्वीकार किया जा रहा है कि देर सवेर राज्य को सामुदायिक संक्रमण का सामना करना पड़ सकता है। सरकार ने अब होम क्वारंटीन को महत्वपूर्ण माना है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अब स्वीकार रहे हैं कि राज्य को सामुदायिक संक्रमण का सामना करना पड़ सकता है। जून के प्रथम सप्ताह तक संक्रमण पीक पर होने का अनुमान है। खुद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और उत्पल कुमार सिंह अलग-अलग मौके पर कह चुके हैं कि अगले 10 दिन बेहद महत्वपूर्ण हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top