देश/ विदेश

हिमाचल चुनाव में BJP को पूर्ण बहुमत, नए कांग्रेस अध्यक्ष ने एक राज्य और गंवाया

नई दिल्ली.हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बहुमत हासिल कर लिया। इस हार के साथ कांग्रेस अध्यक्ष बने राहुल गांधी ने एक राज्य और गंवा दिया। अब 4 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश में ही कांग्रेस की सरकार बची है। हिमाचल में बीजेपी ने यहां 44 जबकि कांग्रेस ने 21 सीटें जीतीं। हालांकि, बीजेपी को इस जीत के साथ ही एक बड़ा नुकसान भी हुआ। पार्टी के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए। अर्की सीट से वीरभद्र सिंह और शिमला ग्रामीण सीट से उनके बेटे विक्रमादित्य को जीत मिली। हिमाचल में बीजेपी को 48.7 जबकि कांग्रेस को 41.9% वोट हासिल हुए। राज्य की 68 सीटों पर 9 नवंबर को सिंगल फेज में वोट डाले गए थे। इस बार यहां 74.61 फीसदी वोटिंग हुई और 2003 का रिकॉर्ड टूट गया। तब यहां 72.61 फीसदी वोटिंग हुई थी। बीजेपी ने सीएम का नाम फाइनल करने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर को ऑब्जर्वर बनाया है।

हिमाचल विधानसभा चुनाव नतीजे: एक नजर में

# कब हुए चुनाव?

– 68 सीटों के लिए सिंगल फेज (9 नवंबर) को चुनाव हुए। कुल 74.61% वोटिंग हुई। यह पिछले चुनाव से 2.92% ज्यादा रही।

# किसे कितना फायदा-कितना नुकसान?

– बीजेपी का वोट शेयर करीब 10% बढ़ा और कांग्रेस का करीब 1% कम हुआ। सीटों के मामले कांग्रेस को नुकसान तो बीजेपी फायदा में रही।
– इस बार बीजेपी को 44 (पिछली बार 26) सीटें मिलीं, वहीं कांग्रेस को 21 (पिछली बार 36) सीटें मिलीं।

मुख्यमंत्री चुनने के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त

– जीत के बाद सोमवार देर शाम दिल्ली में बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग हुई। इसके बाद केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि पार्टी ने गुजरात के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली, जनरल सेक्रेटरी सरोज पांडे और हिमाचल प्रदेश के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, नरेंद्र सिंह तोमर को ऑब्जर्वर बनाया है। चारों नेता दोनों राज्यों में जाएंगे और विधायकों की राय लेकर मुख्यमंत्रियों के नाम फाइनल करेंगे।

शाह का इशारा, धूमल नहीं होंगे सीएम
– अमित शाह ने सोमवार को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की तरफ इशारा किया कि चुनाव हारने वाले प्रेम कुमार धूमल को पार्टी हिमाचल का सीएम नहीं बनाएगी।

– बता दें कि धूमल को इलेक्शन कैंपेन के दौरान अमित शाह ने ही पार्टी का सीएम कैंडिडेट घोषित किया था।

– शाह से सवाल किया गया कि धूमल चुनाव हार रहे हैं। ऐसे में बीजेपी क्या उन्हें सीएम बनाएगी। इस पर शाह ने कहा- जनादेश का आदर किया जाएगा।

नतीजों पर किसने क्या कहा?
– सुजानपुर सीट पर धूमल को हराने वाले कांग्रेस कैंडिडेट राजिंदर राणा ने कहा, ”यह कांग्रेस पर जनता के भरोसे का संकेत है। अपनी जीत के लिए लोगों को धन्यवाद देता हूं। अब क्षेत्र की जनता की सेवा करेंगे।”
– केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ”हम प्रेम कुमार धूमल की हार से दुखी हैं, लेकिन इस बात की खुशी है कि हिमाचल प्रदेश की जनता ने बदलाव के लिए बीजेपी को वोट किया।”
– चुनाव हारने के बाद प्रेम कुमार धूमल ने कहा, ”व्यक्तिगत नुकसान (हार) मायने नहीं रखता। खास बात है कि बीजेपी ने हिमाचल में जीत दर्ज की। पार्टी को वोट देने के लिए राज्य की जनता का शुक्रिया। राजनीति कोई एक जीतेगा तो दूसरा हारेगा ही, लेकिन मुझे हार की उम्मीद नहीं थी। इसके कारणों का एनालिसिस करेंगेेेे।”

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top