उत्तराखंड

अनुपस्थित अधिकारियों का वेतन रोकने के आदेश…

राइंका घंघासू-बांगर में तहसील दिवस एवं बहउद्देशीय शिविर का आयोजन.. 

शिविर में नहीं पहुंचे अधिकारी, ना ही लगाया स्टाॅल व प्रदर्शनी..

जनपद के दूरस्थ क्षेत्र में शिविर लगने से उमड़े ग्रामीण…

94 शिकायतों में 40 का किया गया निस्तारण..

रुद्रप्रयाग। तहसील दिवस एवं बहउद्देशीय शिविर में जनता द्वारा की जाने वाली शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर ही करें। शिकायत निस्तारण के पश्चात निस्तारण की प्रति शिकायकर्ता को भी उपलब्ध कराते हुए जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। यह बात जिलाधिकारी मंगेश घिल्ड़ियाल ने दूरस्थ क्षेत्र राजकीय इण्टर कालेज घंघासू-बांगर में आयोजित तहसील दिवस एवं शिविर में उपस्थित अधिकारियों से कही। जिलाधिकारी ने शिविर में अनुपस्थित अधिकारियों का एक दिन का वेतन रोकने तथा जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के लिए स्टाॅल एवं प्रदर्शनी न लगाये जाने वाले विभाग के अधिकारियों का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।

तहसील दिवस एवं शिविर में फरियादियों ने पेयजल, सडक, आवास, विद्युत, आर्थिक सहायता आदि समस्याओं से सम्बन्धित 94 शिकायतें दर्ज कराई गई, जिसमें से 40 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। शिविर में राजस्व विभाग, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, कृषि, खाद्य, पशुपालन, उद्यान, ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज विभाग, जिला सैनिक कल्याण, विद्युत, ग्राम्य विकास विभाग, वन विभाग, होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक, सहकारिता, बाल विकास, सेवायोजना आदि विभागों ने स्टाॅल एवं प्रदर्शनी के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी क्षेत्रीय जनता को दी गई।

शिविर में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने 86, आयुर्वेदिक 56, होम्योपैथिक विभाग ने 34 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां वितरित की। कृषि विभाग ने एक हजार पांच सौ के यंत्र और छः सौ की रसायन दवाई, पशुपालन विभाग ने दो सौ पशुओं के लिए दवाई वितरित की। गैस एजेन्सी ने कनेक्शन के दो फार्म, राजस्व एवं ग्राम्य विकास विभाग ने आय एवं विभिन्न प्रकार के अन्य प्रमाण पत्र फार्म भरे। शिविर में कृषि, पशुपालन, उद्यान विभाग, समाज कल्याण आदि विभागों ने सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में उपस्थित जनता को विस्तृत रूप में जानकारी दी गयी।

शिविर में क्षेत्र की जनता ने पशुओं पर टीका न करने के शिकायत पर जिलाधिकारी ने कहा कि जब तक क्षेत्र मंे पशुओं पर टीकाकरण नहीं किया जाता, तब तक क्षेत्र की टीम का वेतन आहरित नही करने के निर्देश दिए। ग्राम उच्छोला के गुलाब सिंह ने छेनागाड से उच्छोला मोटर मार्ग का मुआवजा, चन्द्र सिंह राणा ने सड़क निर्माण से मुआवजा, सत्यलाल, ने सड़क निर्माण से दो नाली जमीन का मुआवजा न मिलने की शिकायत पर अधिशासी अभियन्ता लोनिवि ने कहा कि माह जनवरी तक मुआवजा वितरित कर दिया जायेगा। ग्राम उच्छोला की श्रीमती पुष्पा देवी, बकसीर श्रीमती कान्ती देवी तथा श्रीमती सुमित्रा देवी ने पति के इलाज के लिए आर्थिक सहायता तथा ग्राम उच्छोला के सुजान सिंह नेगी ने पुत्री की इलाज के लिए आर्थिक सहायता की मांग की।

ग्राम उच्छोला महिला मंगल दल द्वारा गांव एवं रास्ते में झूलते बिजली के तारों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत विभाग को एक सप्ताह के अन्दर झूलते तारों को ठीक करने के निर्देश दिए। ग्राम उच्छोला निवासी ईष्वर सिंह पंवार ने कहा कि गांव में 110 गैस कनेक्शन है और उन्हें गैस के लिए छेनागाड जाना पड़ता है। इस पर गैस एजेन्सी ने कहा कि इस माह से गैस की छोटी गाडी गांव तक भेजी जायेगी। जगदीश लाल ने शिकायत दर्ज की कि उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन के सभी कागजात जमा करा दिए, लेकिन अभी तक गैस कनेक्शन नहीं मिलने पर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जसपाल लाल ने शिकायत दर्ज की कि बधाणीताल से छेनागाड तक मोटर मार्ग का सर्वे हो चुका है, मगर इस पर कोई कार्यवाही नही हुई है। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि वन विभाग की स्वीकृत मिलने पर कार्यवाही की जायेगी। रोशन लाल, श्रीमती मुखारी देवी, श्रीमती इन्दिरा देवी तथा विनोद लाल ने प्रधानमंत्री आवास की मांग पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिन लोगों के नाम प्रधानमंत्री आवास के लिए चयनित हो गये हैं, उन्हंे आवास मिल जायेगा।

ग्राम उच्छोला के गैणा ने पानी के कनेक्शन की मांग पर अधिशासी अभियन्ता ने कहा कि कागजात जमा करा दें पानी का कनेक्शन तुरन्त मिल जायेगा। ग्राम प्रधान बकसीर ने कहा वर्ष 2015-16 से गौराधन योजना का पैंसा नही दिया गया जो कि सभी कार्यवाही पूर्ण कर रखी है इस पर समाज कल्याण विभाग ने बताया कि गौराधन योजना में पैसा आ गया है। लाभार्थी फार्म भरकर समाज कल्याण विभाग को जमा करा दे। ग्राम भुनालगांव श्रीमती अनिता देवी ने शिकायत दर्ज की, मेरी पेंशन नहीं लगी है, जबकि मेरे द्वारा समस्त कागजात समाज कल्याण विभाग में जमा करा दिए गये है। जिस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को शीघ्र कार्यवाही करने को कहा। ग्राम बकसीर किशन लाल ने गांव के गदेरे में सुरक्षा दीवार की मांग, ग्राम उच्छोला के ईष्वर सिंह पंवार ने राजकीय इन्टर कालेज घंघासू में एनसीसी खोलने की मांग, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय उच्छोला में 49 छात्र-छात्राओं पर एक शिक्षक होने पर दो अतिरिक्त शिक्षक की नियुक्त करने मांग की, साथ ही प्राथमिक विद्यालय की छत मरम्मत, आंगनबाडी भवन की शिकायत दर्ज की।

महावीर सिंह ने गौशाला की मांग की। श्रीमती प्रभा देवी ने बताया कि सांप के काटने से भैंस की मृत्यु हो गई है, जबकि भंैस लोन लेकर खरीदी गयी। साथ ही भैंस का बीमा किया गया था, लेकिन छः माह पूर्ण होने पर बीमा का भुगतान नहीं किया गया है। ग्राम प्रधान उच्छोला श्रीमती सरोजनी देवी ने ग्राम पंचायत उच्छोला के गाड़ नामी तोक में सुरक्षा दीवार, माथ्यागांव से उच्छोला लम्बाई दो किमी नवनिर्माण मोटर मार्ग के संबंध में, पशु सेवा केन्द्र चाहने, छेनागाड से मौर नामी तोक तक खण्डिजा, सीसी मार्ग एवं रेलिंग पुश्ता निर्माण, किशनलाल ग्राम बकसीर ने गदेरे में सुरक्षा दीवार, रामदयाल ग्राम भुनालगांव ने ग्राम सभा भुनालगांव में ग्राम प्रहरी को मानदेय व कार्य न मिलने के शिकायत दर्ज की। जिलाधिकारी ने शिविर में विभागों द्वारा लगाये गए स्टाॅल एवं प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया गया।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी जखोली देवमूर्ति यादव, मुख्य शिक्षा अधिकारी चित्रानन्द काला, जिला शिक्षाधिकारी बेसिक विद्याशंकर चतुर्वेदी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ ओपी आर्य, मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा, जिला उद्यान अधिकारी योगेन्द्र सिंह चौधरी, जिला समाज कल्याण अधिकारी बलवंत सिंह रावत सहित समस्त अधिकारी एवं भारी संख्या में क्षेत्र की जनता उपस्थित थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top