उत्तराखंड

चौथी गढ़वाल ने मनाया स्थापना दिवस

युवाओं को देश प्रेम और देश भक्ति की सीख दे रहा यूथ फ़ाउंडेशन
भर्ती प्रशिक्षण जारी रहेंगे: कर्नल कोठियाल
देहरादून। देश सेवा, गौरवशाली परम्परा, वीरता और देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने की परिपाटी वाली गढ़वाल रायफल की चौथी बटालियन ने आज अपना स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। बालावाला स्थित सरदार भगवान सिंह बायोमेडिकल साइंस कॉलेज में आयोजित एक भव्य समारोह में सेना में भर्ती का प्रशिक्षण ले रही यूथ फ़ाउंडेशन की सैकड़ों लड़कियों ने विभिन्न प्रस्तुतियाँ देकर उपस्थित लोगों का दिल जीत लिया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सरदारनी हरेंद्र पाल कौर थीं। इसके अलावा सरदार भगत सिंह इंस्टिट्यूट के चेयरमेन एसपी सिंह,
ब्रिगेडियर (रि) राजू रावत, आईजी (रि) एसएस कोठियाल, कर्नल अजय कोठियाल ने चौथी गढ़वाल के शहीद हुए सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। भर्ती प्रशिक्षण ले रही लड़कियों ने खुख़री डाँस, पिरामिड, बेम्बों क्लाइमिंग एवं एरोबिक्स का प्रदर्शन किया। जिसे उपस्थित लोगों ने ख़ूब सहारा। इस अवसर पर कर्नल कोठियाल ने चौथी गढ़वाल के इतिहास के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस पलटन ने अपनी शौर्य और वीरता के दम पर 1962 के भारत-चीन युद्ध की तस्वीर बदल दी थी। इस युद्ध में चौथी गढ़वाल के तीन अफ़सर, चार जेसीओ, 147 सैनिक और 7 असैनिकों ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देकर देशभक्ति में स्वर्णिम अध्याय जोड़ा। जो आज भी हमारा मस्तक ऊँचा किए हुए है। नूरानांग की लड़ाई में महावीर चक्र विजेता शहीद रायफलमेन जसवंत सिंह व चौथी गढ़वाल ने चीन के इरादों को धूल में मिला दिया। इस एतिहासिक युद्ध में चौथी गढ़वाल को बैटल आँनर नूरानांग की मानद उपाधि मिली।

ग़ौरतलब है कि कर्नल अजय कोठियाल भी चौथी गढ़वाल से हैं और उन्हें कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र और विशिष्ट सेवा मेडल हासिल हुआ है। यूथ फ़ाउंडेशन कर्नल अजय कोठियाल की एक दूरदर्शी सोच है, जो युवाओं को देश सेवा में जाने के लिए प्रेरित और प्रशिक्षित करती है। इस समारोह में कर्नल (रि) वीएस नेगी, पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत, सूबेदार मेजर तेजपाल सिंह नेगी, गंगोत्री से स्वामी सुन्दरा नंद, कर्नल (रि) आईपी सिंह, ओनरेरी कैप्टन नंदन सिंह रावत, ओनरेरी कैप्टन चौधरी विक्रम सिंह, महिपाल सिंह बुटोला, हवलदार मोहन सिंह समेत कई लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top