उत्तराखंड

एप डाउनलोड करने के बाद ही ज़िलाधिकारी ने अधिकारियों को दी बैठक से छुट्टी

अधिकारियों की बैठक लेते ज़िलाधिकारी

रुद्रप्रयाग। स्वच्छता व मिशन अन्त्योदय एप के डाउनलोड न होने पर ज़िलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने नाराज़गी जताई। ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा के तहत ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए प्रयुक्त होने वाले एप को लेकर अधिकारी गम्भीर नहीं हैं। ज़िलाधिकारी ने एप डाउनलोड होने के बाद ही अधिकारियों को विकास भवन से जाने दिया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त नोडल अधिकारी एक अक्टूबर को आवंटित ग्राम पंचायत में आंगनवाड़ी, स्वयं सहायता समूह, महिला मंगल दलों व ग्रामीणों की भागीदारी से प्रातः नौ बजे स्वच्छता श्रमदान दिवस के रूप में मनाएँगे। श्रमदान करने से पूर्व तथा बाद की फोटो भेजे, जिससे पता चल सके कि ग्राम पचायतों में श्रमदान से क्या परिर्वतन आया है।

ग्राम पंचायत की खुली बैठक में विगत तीन वर्ष की आय-व्यय की सूचना तथा आगामी वर्ष (2018 से 2019) के लिए रणनीति बनाई जाय कि गांव में क्या-क्या कार्य किये जाने चाहिए। ग्राम सभा की खुली बैठक पारदर्शी तरीके से कराई जाए, जिससे ग्रामवासियों को भी जानकारी हो कि किस प्रकार खुली बैठक आयोजित की जाती है। इसके साथ ही गांधी जयंती के अवसर पर प्रभात फेरी निकाली जायेगी। इसके लिए नोडल अधिकारी सम्बधित प्रधानाध्यापक से सम्पर्क करें कि कहां से कहां तक प्रभात फेरी निकाली जाएगी।

ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाडे की रिपोर्टिंग के लिए नोडल अधिकारी जिम्मेदार रहेंगे कि उनके अधीन ग्राम पंचायत की रिपोटिंग समय से आए। साथ ही श्रमदान की रिपोटिंग एक पेज के राइट-अप, फोटोग्राफ सहित भेजे तथा यह भी बताएं कि कितने जनप्रतिनिधि व ग्रामवासियों द्वारा श्रमदान में प्रतिभाग किया गया। तीन से 15 अक्टूबर तक विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा, इसके लिए गांव में बैठक से पूर्व पोस्टर चस्पा किए जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी, पीडी एनएस रावत, डीडीओ एएस गुंजयाल सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top