उत्तराखंड

लीक से हटकर काम करने वाले पुलिस अधिकारी हैं प्रह्लाद मीणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते एसपी प्रह्लाद मीणा (फ़ाइल फ़ोटो)

दो राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित कई बड़ी फिल्मी व उद्योगपतियों को करा चुके हैं सकुशल यात्रा
आपदा के बाद केदारनाथ यात्रा को पटरी पर लाने का किया काम

रोहित डिमरी
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ में वीवीआईपी का दौरा हो या यात्रियों की सुरक्षा। यात्रा रूट पर ट्रेफ़िक व्यवस्था हो या अपराधों पर शिकंजा कसना। रुद्रप्रयाग पुलिस कप्तान प्रह्लाद मीणा हर मोर्चे पर सफल हुए हैं। केदारनाथ मंदिर में वीआईपी कल्चर को ख़त्म करने का श्रेय भी उन्हें ही जाता है।

रुद्रप्रयाग के तेज़-तर्रार पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद मीणा की छवि लीक से हटकर काम करने वाले अधिकारी के रूप में रही है। उन्होंने अपनी कार्यकुशलता और नए प्रयोगों से ख़ुद को साबित भी किया है। दो वर्ष पूर्व बतौर पुलिस कप्तान प्रह्लाद मीणा ने पुलिस अधीक्षक का पदभार ग्रहण किया था। उस वक़्त ज़िला आपदा से जूझ रहा था और चुनौतियाँ पहाड़ जैसी खड़ी थी।

उन्होंने आपदा से जूझ रहे ज़िले को सुव्यवस्थित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके रुद्रप्रयाग जिले में आने के बाद से ट्रेफिक व्यवस्था के साथ ही अपराध, शराब तस्करी, चोरी-डकैती पर अंकुश लगा। अपराधी उनसे ख़ौफ़ खाते हैं। साथ ही जन समस्याओं के निस्तारण में भी तेज़ी आई। उनके कार्यकाल में दो राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री सहित अन्य कई बड़ी हस्ती केदारनाथ की सकुशल यात्रा कर चुके हैं। इस दौरान उनके नेतृत्व में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही।

एसपी मीणा इस वर्ष यात्रा शुभारंभ अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पिछले वर्ष सितम्बर माह में केदारनाथ आये पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की अगवानी कर चुके हैं। जबकि देश की कई बड़ी हस्तियों को वह सुरक्षित यात्रा करवा चुके हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की भी उन्होंने अगवानी की और बिना किसी बाधा के राष्ट्रपति की यात्रा सम्पन्न करवाई।

अब तक एसपी के कार्यकाल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, 14 बार मुख्यमंत्री दौरा, सात बार राज्यपाल, केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी, सुश्री उमा भारती सहित कई फिल्मी हस्तियां, अम्बानी परिवार बाबा केदारनाथ धाम पहुंच चुके हैं।

इसके साथ ही उन्होंने केदारनाथ में आयी दैवीय आपदा के बाद केदारनाथ यात्रा को पुनः पटरी पर लाने को चुनौती के रूप में स्वीकार किया और यात्रा को व्यवस्थित करने में बड़ी भूमिका निभाई। कई बार तो वह ख़ुद ही ट्रेफ़िक को व्यवस्थित करने में जुटे रहे।

उनके प्रयासों से ही यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं, यात्रियों की सुविधा के लिए यातायात व्यवस्था में सुधार करते हुए जनपद को ’जाम के झाम’ से मुक्ति दिलाई गई। श्री मीणा ने पूर्व से केदारनाथ मंदिर दर्शन में चले आ रहे वीआईपी कल्चर को खत्म किया। इनके कार्यकाल में जहां वर्ष 2015 में करीब दो लाख 53 हजार यात्री केदारनाथ दर्शन के लिए पहुंचे, वहीं वर्ष 2016 में तीन लाख दस हजार यात्रियों ने बाबा के दर्शन किये और इस वर्ष यह आंकड़ा चार लाख 32 हजार के पार पहुंच गया है।

आम जनता के बीच वह आम आदमी की तरह ही रहते हैं। इसलिए स्थानीय लोग भी उनके मुरीद हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि एसपी प्रह्लाद मीणा का कार्यकाल ज़िले के लिए उपलब्धियों भरा रहा है। ऐसे कर्मठ और जूझारू अधिकारी ही देश निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top