उत्तराखंड

देश में उत्तराखंड की अलग पहचान: कर्नल कोठियाल

देश में उत्तराखंड की अलग पहचान: कर्नल कोठियाल

टिहरी जनपद के कीर्तिनगर ब्लाक के क़रीब बीस गाँवों का किया भ्रमण

कीर्तिनगर। यूथ फ़ाउंडेशन के संस्थापक और निम के पूर्व प्राचार्या कर्नल (रि) अजय कोठियाल (वीएसएम, कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र) ने टिहरी जनपद के कीर्तिनगर ब्लाक के क़रीब बीस गाँवों का भ्रमण कर सेना में भर्ती हुए युवाओं के परिजनों से मुलाक़ात की। इस दौरान उनका ग्रामीणों ने ढोल-दमाऊ के साथ गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इस मौक़े पर ग्रामीणों ने कहा कि कर्नल कोठियाल पहाड़ के युवाओं के लिए अभूतपूर्व कार्य कर रहे हैं।

आज समाज में बहुत कम लोग हैं, जो समर्पित भावना से काम कर रहे हैं। कर्नल कोठियाल ग़रीबों के मसीहा हैं और युवाओं के लिए प्रेरणा का काम कर रहे हैं। युवा उनसे प्रेरित होकर समाज को सही दिशा में ले जा रहे हैं। इस मौक़े पर कर्नल कोठियाल ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि पहाड़ में ही रोज़गार के साधन विकसित किए जाय। ताकी रोज़गार के लिए पलायन कर रहे युवाओं को पहाड़ में ही रोका जा सके। कृषि और पर्यटन के क्षेत्र में अधिक से अधिक युवाओं को रोज़गार मिल सकता है।

शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वह समाज के लिए बेहतर करना चाहते हैं। यहाँ के लोगों की ताक़त से ही देश में उत्तराखंड का अलग स्थान है। कर्नल कोठियाल ने ड़ुंगरी, उलमा, सिल्काखाल, गोनी गाँव, चोनी, धोलियाना, पाण्डो, फतुड, मरगाँव, थापला, धारी, खोला, कमाँड, कपरोली, डाँग समेत कई गाँवों का भ्रमण किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top