उत्तराखंड

खुद को सैन्यकर्मी बता कर ठग लिए लाखों रूपये , ऐसे लेता था झांसे में..

खुद को सैन्यकर्मी बता कर ठग लिए लाखों रूपये , ऐसे लेता था झांसे में…

उत्तराखंड : देहरादून में खुद को सैन्यकर्मी बताकर एक शातिर ने पूर्व सैन्य अधिकारी से एक लाख 17 हजार रुपये ठग लिए। गढ़ी कैंट निवासी पूर्व सैन्य अधिकारी ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत दी कि उन्होंने ओएलएक्स पर वाहन बेचने का विज्ञापन देखा था। विज्ञापन पर दिए नंबर पर उन्होंने वाहन विक्रेता से संपर्क किया तो ठग ने खुद को भारतीय वायु सेना, जोधपुर में नियुक्त होना बताया।

ठग ने वाहन को भारतीय सेना की डाक और पार्सल सेवा के माध्यम से भेजने की बात कही और 5100 रुपये शुल्क बैंक खाते में जमा करने के लिए कहा। इसके बाद एक अन्य व्यक्ति, जिसने खुद को सीआइएसएफ में तैनात बताया, ने वाहन को बार्डर से पार कराने के लिए 10 हजार रुपये मांगे। ठगों ने जीएसटी और अन्य टैक्स के नाम पर कुल एक लाख 17 हजार रुपये की ठगी कर ली।

इसी तरह ठगी के एक अन्य मामले में धनोल्टी, टिहरी निवासी एक व्यक्ति ने शिकायत दी कि उसने ओएलएक्स पर वाहन बेचने का विज्ञापन देखा। जब उसने वाहन विक्रेता से संपर्क किया तो ठग ने विभिन्न टैक्स के नाम पर 12,620 रुपये ठग लिए।

ठगी के तीसरे मामले में देहरादून निवासी एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कि उनका होटल है। एक व्यक्ति ने फोन से होटल के कमरों को बुकिंग कराई। एडवांस देने के नाम पर विश्वास दिलाने के लिए गूगल पे के माध्यम से दो रुपये भेजे। ठग ने पांच बार एडवांस देने के नाम पर रिक्वेस्ट भेजी। शिकायतकर्ता ने ठग पर विश्वास करते हुए रिक्वेस्ट को स्वीकार कर अपना पासवर्ड डाला, जिससे उनके खाते से 29,780 रुपये कट गए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top