उत्तराखंड

मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल आंखों के लिए घातक: डाॅ हुसैन..

मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल आंखों के लिए घातक: डाॅ हुसैन..

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में विश्व दृष्टि दिवस का आयोजन..

नेत्र सुरक्षा व देखभाल को लेकर किया जागरूक..

 

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विश्व दृष्टि दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रमों में बच्चों में मोबाइल के अत्यधिक इस्तेमाल के व्यवहार को लेकर चिंता व्यक्त की गई। इस अवसर पर आखों की देखभाल के लिए जरूरी उपायों को लेकर जागरूक करने के साथ-साथ बच्चों के आंखो की जांच भी की गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एचसीएच मार्तोलिया के निर्देशन में नेत्र देखभाल विषय पर जागरूकता गोष्ठी व नेत्र जांच शिविर का भी आयोजन किया गया।

नगर स्थति अनूप नेगी मेमोरियल पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में डाॅ शाकिब हुसैन ने कहा कि मौजूदा दौर में मोबाइल का उपयोग सभी के लिए जरूरत बन गया है। नौकरी पेशा व्यक्ति हो या कामकाजी लोग या फिर स्कूली छात्र, सभी लोग अपनी-अपनी जरूरतों के लिए मोबाइल व इंटरनेट का उपयोग करते हैं। वहीं बच्चों में मोबाइल पर गेम खेलना लत के रूप में भी देखा जा रहा है। घंटो मोबाइल, टैबलेट या कम्प्यूटर की स्क्रीन पर टकटकी लगाए बैठे रहने की आदत आंखों की सेहत को खराब कर रही है। उन्होंने बच्चों में मोबाइल व कम्यूटर का हद से ज्यादा उपयोग करने की आदत को बदलने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आंखों की देखभाल के प्रति जागरूक होने के उद्देश्य के साथ विश्व दृष्टि दिवस का आयोजन किया जाता है।

डाॅ शाकिब हुसैन ने अच्छी दृष्टि के लिए स्वस्थ आहार लेने, हरी पत्तेदार सब्जियों को भोजन में शामिल करने व नियमित आंखों का व्यायाम करने, दृष्टि को नुकसान पहुंचाने वाली धू्रमपान की आदत को छोड़ने, आंखों की नियमित जांच कराने, नजदीक या दूर की वस्तु सही न दिखाई देने पर डाक्टर से जांच कराने, आंखों में खुजली, जलन या संक्रमण होने पर जल्दी से उपचार कराने, आंखों में कुछ पड़ने की स्थिति में तुरंत डाक्टर के पास जाने व बिना डाक्टर की सलाह के कोई भी दवा आंखों में न डालने की अपील की।

उन्होंने कहा कि उचित समय पर उपचार करने से ज्यादातर मामलों में अंधता और नजर की खराबी रोकथाम व उपचार योग्य होती है। बताया कि सरकारी चिकित्सालयों में मोतियाबिंद का निःशुल्क उपचार किया जाता है। साथ ही उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, शिकायत या परामर्श के लिए निःशुल्क हेल्पलाइन 104 पर संपर्क किया जा सकता है।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य देवेंद्र सिंह रावत, विमल नेगी, डीईओ कलम सिंह आदि मौजूद रहे। वहीं, राजकीय जूनियर हाईस्कूल सतेराखाल में नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नेत्र सहायक राजेश पुरोहित ने सभी छात्र-छात्राओं के नेत्रों की जांच की व उन्हें नेत्र देखभाल को लेकर आवश्यक उपायों के बारे में भी जानकारी दी।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top