उत्तराखंड

प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज..

प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज..

आंदोनकारियों को नौकरी में आरक्षण देने का आ सकता है प्रस्ताव..

 

 

 

 

 

 

गैरसैंण में आज कैबिनेट की बैठक के दौरान राज्य के आंदोलनकारियों को 10 फीसदी क्षैतिज आरक्षण देने का प्रस्ताव आ सकता है। दूसरी बार मंजूरी के लिए राजभवन भेजने पर इसे मंजूर किया जाना राजभवन की सांविधानिक बाध्यता होगी।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: गैरसैंण में आज कैबिनेट की बैठक के दौरान राज्य के आंदोलनकारियों को 10 फीसदी क्षैतिज आरक्षण देने का प्रस्ताव आ सकता है। दूसरी बार मंजूरी के लिए राजभवन भेजने पर इसे मंजूर किया जाना राजभवन की सांविधानिक बाध्यता होगी। 2011 से राज्य आंदोलनकारी रोजगार में 10% क्षैतिज आरक्षण लाभ नहीं मिल पा रहा हैं।

पूर्व में इस विधेयक को राजभवन मंजूरी के लिए भेज दिया गया था, लेकिन राजभवन की ओर से कुछ आपत्ति के बाद इसे वापस लौटा दिया गया। उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारी सम्मान परिषद के पूर्व अध्यक्ष रवींद्र जुगरान का कहना है कि उन्होंने इस मामले में मंत्री और सब कमेटी के चेयरमैन सुबोध उनियाल से चर्चा की. मंत्री का कहना हैं कि इस सत्र के दौरान इस पर सकारात्मक कार्यवाही होगी।

आपको बता दे कि पिछले 11 साल में हजारों की संख्या में जो भर्ती परीक्षाएं हुईं उनमें आंदोलनकारी क्षैतिज आरक्षण कोटे से एक भी भर्ती नहीं हो पाई है। उस पर जुगरान का कहना हैं कि शहीदों, गोलीकांड में घायल आंदोलनकारियों, जेल गए आंदोलनकारियों और सक्रिय आंदोलनकारियों के आश्रितों को यह सम्मान मिलना चाहिए था, लेकिन उन्हें नहीं मिला।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top