उत्तराखंड

तीन और गुफाएं जल्द तैयार होंगी केदारनाथ धाम में..

तीन और गुफाएं

तीन और गुफाएं जल्द तैयार होंगी केदारनाथ धाम में..

उत्तराखंड : सीजन की यात्रा शुरू होते ही प्रदेश सरकार के निर्देशों पर जिला प्रशासन ने डीडीएमए को 3 और गुफा बनाने के निर्देश दिए। करीब पांच महीनों में डीडीएमए ने इन नई 3 गुफाओं का 90 फीसदी काम पूरा कर लिया है। आगामी 15 दिनों में सभी गुफाएं बनकर तैयार हो जाएंगी। इससे पहले 18 मई वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जिस पहली ध्यान गुफा में रुके उसका, निर्माण नेहरु पर्वतारोहण संस्थान द्वारा किया गया।

 

पीएम के गुफा में ठहरने के बाद तीर्थयात्रियों में केदारनाथ की पहाड़ी में स्थित गुफा में रुकने की होड़ सी मच गई, किंतु यहां पूरी तरह स्वस्थ और साधना प्रेमी लोगों को ही प्रवेश में वरीयता दी जाती रही है।केदारनाथ धाम से करीब डेढ़ किमी की दूरी पर 12500 फीट की ऊंचाई पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लोनिवि (डीडीएमए) बीते पांच महीनों से इन गुफाओं के निर्माण में जुटा है.

 

केदारनाथ की पहाड़ियों में 27 लाख की लागत से 3 नई गुफाएं बन रही हैं जिनका 90 फीसदी काम पूरा हो गया है। आने वाले 15 दिनों में यह सभी गुफाएं बनकर तैयार हो जाएगी। यह सभी गुफाएं एक ही पहाड़ी पर कुछ ही दूरी में हैं। अब इस पहाड़ी पर कुल 4 गुफाएं होंगी, जहां यात्रा सीजन के दौरान तीर्थयात्री इनका उपयोग कर सकेंगे। हालांकि यहां ठहरने वाले यात्री को विशेष सावधानियां भी बरतनी होंगी।

मोदी के निर्देशों पर ही बनाई गई ध्यान गुफा यात्रियों की काफी पंसदीदा बनी है। अब 3 और गुफा बनने से यात्रियों को यहां रुकने और प्रकृति का आनंद लेने के साथ ही ध्यान साधना करने का बेहतर अवसर मिलेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top