देश/ विदेश

कोरोना के बीच एक और बीमारी फैलने का डर..

कांगो बुखार

कोरोना के बीच एक और बीमारी फैलने का डर..

पालघर में कांगो बुखार को लेकर अलर्ट..

देश-विदेश : कोरोना का कहर अभी थमा नहीं, इसी बीच नई बीमारी ने भी दस्तक दे दी हैं, कोरोना के बीच फ़ैल रही एक और बीमारी का अलर्ट भी प्रशासन ने जारी कर दिया हैं कांगो फीवर नाम से फैली ये बीमारी भी कोरोना से कम नहीं नहीं है  कांगो फीवर नाम की यहाँ बीमारी वैसे तो पशुओं मैं फैलती है परन्तु जानवरों के मांस को खाने से इंसानों में भी इस वायरस को पाया जा सकता है.

 

ऐसा बताया जा रहा है कि ये खास तरह का वायरस किसी किट से एक जानवर से दूसरे जानवर में फैलता है। इसके बाद संक्रमित जानवरों के खून के संपर्क में आने या फिर ऐसे जानवरों के मांस को खाने से इंसानों में भी इस वायरस को पाया जा सकता है। जिला प्रशासन ने कहा कि कोरोना काल के दौरान पशुपालन विभाग के लिए यह एक और चिंता का विषय है। जिला प्रशासन ने बताया कि सभी मीट विक्रेताओं को साफ-सफाई करने और मास्क और दस्ताने पहनने के लिए कहा गया है। इसके अलावा गुजरात सीमा से महाराष्ट्र सीमा में पशुओं को लाने पर उचित जांच के आदेश दिए हैं।

 

गुजरात के कुछ इलाकों में कांगो फीवर के मामले आने के बाद महाराष्ट्र में पालघर प्रशासन ने कांगो फीवर के लिए अलर्ट जारी कर दिया है कांगो फीवर की मृत्यु दर 10-40 फीसदी है और इसकी भी अभी तक कोई भी वैक्सीन नहीं बनी हुई है।  शीर्ष अधिकारियों ने यहां मंगलवार को यह जानकारी दी। कलेक्टरेट ने सभी मीट और पॉल्ट्री विक्रेताओं और उपभोक्ताओं को कांगो बुखार को लेकर अलर्ट रहने और एहतियात बरतने के लिए कहा है.

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top