उत्तराखंड

आत्मविश्वास, लग्न व निरन्तर अभ्यास सफलता का मूल मंत्र..

समर इंटर्नशिप के प्रतिभागियों को किया पुरस्कृत..

यूथ की रुचि के अनुसार कैरियर कॉउंसलिंग होगी..

डीएम ने छात्रों के साथ संवाद कर हौसला बढ़ाया..

रुद्रप्रयाग:  जिला युवा सलाहकार समिति की बैठक जिलाधिकारी मनुज गोयल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं के साथ संवाद कर उनके लक्ष्य को जाना। संवाद के दौरान छात्र-छात्राओं को जीवन में लक्ष्य प्राप्ति का मूल मंत्र बताते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आत्मविश्वास, दृढ़ निश्चय, निरन्तर अभ्यास व सही दिशा में अध्ययन से हर व्यक्ति लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। विज्ञान और प्राद्योगिकी युग मे इंटरनेट के सही प्रयोग से काफी हद तक लक्ष्य प्राप्ति में सफलता मिल सकती है।

 

जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत समर इंटरशिप 2019-20 के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। जिला स्तर पर प्रथम स्थान राजकीय इंटर कॉलेज बसुकेदार, द्वितीय पर चार यूनिट रही राजकीय इंटर कॉलेज रुद्रप्रयाग, ल्वारा, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज रुद्रप्रयाग व चिल्ड्रेन अकादमी अगस्त्यमुनि तथा तृतीय स्थान पर नेहरू युवा केन्द्र की अभिलाषा रही। इन सभी की ओर से स्वच्छता की दिशा में कार्य व आमजनमानस को स्वच्छता के संबंध में जागरूक किया गया था, जिसमें सोर्स से ही जैविक व अजैविक कूड़े को पृथक करने का कार्य, डोर टू डोर कूड़ा संग्रहण व अन्य कार्य किये गए।

 

बैठक में कैच द रेन अभियान का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय जल मिशन के तहत यह अभियान शुरू किया है, जिसकी टैग लाइन है बारिश के पानी का संरक्षण, जहां भी संभव हो, जैसे भी संभव हो। यह अभियान जनपद के समस्त विकासखण्डों में यूथ क्लब के माध्यम से चलाया जाएगा, जिसका उद्देश्य ग्रामीणों को जल संरक्षण के लिए प्रोत्साहित करना, उसका सदुपयोग आदि विषय पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इसके साथ ही अभियान को रफ्तार देने के लिए आम जनता में जागरूकता फैलाने और भागीदारी बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिए बारिश के पानी को उसी जगह जमा करने की योजना है जहां वह गिरती है, चाहे वह छत या अन्य कोई भी जगह हो।

 

जिलाधिकारी ने नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक राहुल डबराल को जनपद में गठित यूथ क्लब के माध्यम से जनपद के यूथ की सूची उनके रुचि क्षेत्र के साथ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि यूथ की रुचि के अनुसार उनकी करियर कॉउंसलिंग की जाएगी। इस अवसर पर जिला युवा समन्वयक राहुल डबराल, डीओ पीआरडी के एन गैरोला, क्रीड़ा अधिकारी महेशी, जे एल टम्टा सहित अन्य उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top