उत्तराखंड

छात्रों को दी एसिड अटैक की जानकारी…

राइंका नगरासू में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

रुद्रप्रयाग। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से राइंका नगरासू में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राधिकरण सचिव एवं सिविल जज (सीडि) श्रीमती आरती सरोहा ने शिविर में उपस्थित छात्र-छात्राओं, अभिभावकों एवं अन्य जन सामान्य को विधिक सेवा प्राधिकरण की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण समाज में आर्थिक रूप से अक्षम एवं अन्य दुर्बल लोगों को निःशुल्क सहायता प्रदान कर रहा है। कोई व्यक्ति अक्षमता के कारण न्याय पाने से वंचित न रह जाय, यही प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने शिविर में उपस्थित छात्र-छात्राआंे को एसिड अटैक से पीड़ित व्यक्तियों के लिए विधिक सेवा योजना के बारे में जानकारी दी। बताया कि एसिड अटैक से पीड़ित व्यक्तियों को शारीरिक क्षति के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक क्षति भी कारित होती है। किसी व्यक्ति पर एसिड हमला करना एक जघन्य अपराध है और एसिड अटैक से पीड़ित व्यक्तियों के लिए तत्काल उपचार एवं पुनर्वास प्रदान करना ही योजना का मुख्य उद्देश्य है। शिविर में उपस्थित डाॅ मधु ने छात्र-छात्राओं को एसिड हमले से पीड़ित व्यक्ति का क्या-क्या प्राथमिक उपचार किया जाना चाहिए, के बारे में जानकारी दी गयी।

बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती उषा सकलानी ने बच्चो से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी दी। इस मौके पर बाल संरक्षण अधिकारी मीना कैंतुरा, एसआई सीमा चैहान, रिटेनर लाॅयर गम्भीर सिंह रावत भी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top