देश/ विदेश

अमेरिका में कड़ा मुकाबला..

अमेरिका

ट्रंप या बिडेन किसके हाथो में होगी अमेरिका की सत्ता..

देश-विदेश: अमेरिका के पूर्वी राज्यों में वोटिंग खत्म होने के बाद चुनावी नतीजे आने शुरू हो गए हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने अलबामा, मिसीसिपी, ओक्लाहोमा, टेनेसी, केंटकी, वेस्ट वर्जीनिया और इंडियाना राज्यों में जीत हासिल की है, जबकि उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन वर्मोंट, कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी और रोड आइलैंड में जीते हैं। दोनों पार्टियों के बीच सबसे कड़ा मुकाबला फ्लोरिडा में चल रहा हैं।

कुछ ही देर में साफ हो जाएगा कि अमेरिका की जनता ने डोनाल्ड ट्रंप को एक और मौका दिया है या फिर बिडेन के हाथों में सत्ता सौंपने का मन बना लिया है। चुनाव परिणाम के मद्देनजर व्हाइट हाउस और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

 

ट्रंप और बिडेन में कड़ा मुकाबला चल रहा है। फ्लोरिडा जैसे अहम राज्य में दोनों के बीच बहुत क्लोज फाइट है। वहीं, जॉर्जिया और ओहायो में भी चीजें बहुत साफ नहीं हो पा रहीं। अभी तक जो परिणाम आए हैं उनके मुताबिक, मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 18 राज्य जीत चुके हैं।

जबकि उनके मुख्य प्रतिदव्ंदी जो बाइडेन 17 राज्य जीत चुके हैं। अमेरिका में इस बार वोटिंग के दिन से पहले ही लाखों लोग मेल या बैलट के जरिए वोट कर चुके हैं। बैलट के जरिए अब तक 93 मिलियन यानी नौ करोड़ 30 लाख से लोग वोट कर चुके हैं, जो 2016 में पड़े कुल 138.8 मिलियन का दो तिहाई है। इस साल कुछ 239 मिलियन लोग वोट डालने के पात्र हैं।

 

जानकारी के मुताबिक, इस साल करीब 23.9 करोड़ लोग मताधिकार के योग्य हैं। अमेरिका में करीब 40 लाख भारतीय मूल के लोग हैं जिनमें से 25 लाख मतदाता हैं। यहां 13 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकी टेक्सास, मिशिगन, फ्लोरिडा और पेनसिल्वेनिया जैसे अहम राज्यों के मतदाता हैं।

हाल ही में ट्रंप ने चुनावी रैलियों में खुद के नृत्य के एक छोटे से वीडियो के साथ ट्वीट किया था, ‘‘मतदान करें, मतदान करें, मतदान करें। बिडेन ने भी जनता से मतदान करने की अपील करते हुए कहा था, ‘‘मतदान का दिन है। जाइए, वोट दीजिए अमेरिका।” उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘2008 और 2012 में आपने इस देश का नेतृत्व करने के लिए बराक ओबामा का साथ देने में मुझ पर भरोसा जताया। आज मैं एक बार फिर आपसे विश्वास जताने के लिए कह रहा हूं। मुझ पर और कमला (हैरिस) पर भरोसा जताइए। हम वादा करते हैं कि आपको निराश नहीं करेंगे।

 

उपराष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस ने मतदाताओं से कहा था कि अगर आपने मतदान कर दिया है तो शुक्रिया लेकिन हमें अब भी आपकी मदद की जरूरत है.20 मिनट निकालिए और मतदाताओं को मतदान केंद्रों को खोजने में मदद कीजिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top