देश/ विदेश

SBI दे रहा है सस्ते में घर-दुकान खरीदने का मौका..

SBI दे रहा है सस्ते में घर-दुकान खरीदने का मौका..

देश-विदेश: अगर आप भी बना रहे घर खरीदने की योजना, तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आपको एक शानदार ऑफर दे रहा है, जिसके तहत आप घर खरीद सकेंगे। एसबीआई लोन न चुकाने वाले लोगों की कॉमर्शियल एवं आवासीय प्रॉपर्टी को नीलाम करने जा रहा है। इसलिए अगर आप भी आवासीय या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो यह मौका आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

 

आपको बता दे, कि जब कोई ग्राहत लोन नहीं चुका पाता है, तो बैंकों के पास अधिकार होता है कि वो उनके द्वारा गिरवी रखी प्रॉपर्टी की नीलामी कर अपनी रकम वसूल सकते हैं। एसबीआई की तरफ से यह ई-ऑक्शन पांच मार्च 2021 को आयोजित किया गया है। एक तरह से यह प्रॉपर्टी बैंक के पास बंधक होती हैं और बैंक इसे बेचकर अपनी फंसी हुई रकम वापस निकालता है। इस नीलामी के तहत देश के किसी भी कोने में प्रॉपर्टी खरीदी जा सकती है। एसबीआई समय-समय पर इस तरह की प्रापर्टी की नीलामी करता है। बैंक का कहना है कि पारदर्शी तरीके से पूरी नीलामी की जाती है। नीलामी से पहले दी गई जानकारी में संभावित खरीदार के लिए प्रॉपर्टी के बारे में सभी जरूरी विवरण दिए जाते हैं।

 

अगर आप भी नीलामी प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) करना होगा। इसके लिए आपको केवाईसी, दस्तावेज बैंक ब्रांच को देना पड़ेगा। इसके साथ बिडर के तौर वैलिड डिजिटल हस्ताक्षर भी बैंक को देने होंगे। ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए लॉगिन पासवार्ड जेनरेट किया जाता है। यह आपको बैंक की ओर से ई-मेल के जरिए मुहैया कराया जाता है। बिडर्स इस लॉगिन पासवर्ड की मदद से लॉगिन करते हैं और नीलामी प्रक्रिया में बोली लगाते हैं।

 

खरीदार को प्रॉपर्टी के बारे में सभी जरूरी जानकारी प्रदान की जाती है। इसमें प्रॉपटी का लोकेशन, साइज समेत अन्य जरूरी जानकारियां शामिल होती हैं। इसके अतिरिक्त बैंक ब्रांच में एक व्यक्ति को इन प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी देने के लिए भी नियुक्त किया जाता है। इस उद्देश्य के लिए एसबीआई की संबंधित शाखाएं अग्रणी समाचार पत्रों में विज्ञापन भी प्रकाशित करवाती हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top