उत्तराखंड

उत्तराखंड में पर्वतारोहण और ट्रेकिंग के लिए बनेगी एसओपी..

उत्तराखंड में पर्वतारोहण और ट्रेकिंग के लिए बनेगी एसओपी..

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने दिए निर्देश..

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश में पर्वतारोहण और ट्रैकिंग के लिए नई एसओपी (मानक प्रचालन प्रक्रिया) बनाई जा रही है। पर्यटन विभाग की ओर से जल्द ही ट्रेकिंग के लिए इसे लागू भी किया जाएगा, जिसमें ट्रैकरों को सुरक्षा से संबंधित जानकारी दी जाएगी। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद गढ़ी कैंट में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने विभाग के अधिकारियों और जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर चारधाम यात्रा की समीक्षा की।

 

बैठक में पर्यटन मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पर्वतारोहण और ट्रैकिंग के लिए शीघ्र ही नई एसओपी तैयार कर लागू की जाए। पिछले चार महीनों से एसओपी बनाने की प्रक्रिया चल रही है। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। उन्होंने अधिकारियों से राज्य में आपदा से हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली।

 

उन्होंने बैठक में वर्चुअली जुड़े डीएम उत्तरकाशी से छतिकुल में ट्रैकिंग पर गए दल के साथ हुई घटना के बारे में विस्तार से जानकारी ली। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि भविष्य में इस तरह की कोई घटना न हो। उन्होंने चारधाम यात्रा की भी जानकारी ली। अधिकारियों को निर्देश निर्देश दिए कि तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्हें आसानी से सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।

 

पर्वतारोहण के लिए नई गाइडलाइन को लागू किया जाएगा..

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर का कहना हैं कि ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के लिए पर्यटन विभाग की ओर से नई एसओपी तैयार की जा रही है। इसमें ट्रैकरों के लिए संबंधित जानकारी विस्तार से दी जाएगी। जल्द ही प्रदेश में होने वाली ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के लिए नई गाइडलाइन को लागू किया जाएगा, जिसमें ट्रैकरों की सुरक्षा को लेकर दिशा-निर्देश तय किए जाएंगे।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top