उत्तराखंड

आयोग के सदस्य सेमवाल को मिला भारत ज्योति अवार्ड….

सेमवाल को सम्मानित किये जाने पर जिले की जनता ने जताई खुशी

रुद्रप्रयाग। उत्तराखण्ड बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल को इंडिया इंटरनेशनल फ्रेंडशिप सोसायटी नई दिल्ली की ओर से बाल अधिकार संरक्षण आरै सामाजिक क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर भारत ज्योति अवार्ड से सम्मानित किया गया है। विगत 29 अगस्त को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्री सेमवाल को यह पुरस्कार दिया गया।

दरअसल, इंडिया इंटरनेशनल फ्रेंडशिप सोसायटी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के बहु प्रतिभा के धनी एवं सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों का चयन कर भारत ज्योति अवॉर्ड का वितरण करती है। बाल संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल अभी तक क्षेत्र में 3,150 परिवारों को विभिन्न ट्रस्टों के माध्यम से आवश्यक सामाग्री वितरित कर चुके हैं। सेमवाल गरीबों की सेवा के साथ ही सरकार के सहयोग से कृषिकरण के क्षेत्र में किसानों को दस लाख 55 हजार 250 जड़ी-बूटी के पौधों के वितरण के साथ ही बाल संरक्षण आयोग के दो साल के कार्यकाल में 95 संस्थाओं का निरीक्षण एवं कार्यशालाओं में प्रतिभाग कर अपने कार्य की एक अलग पहचान बना चुके हैं।

श्री सेमवाल को भारत ज्योति अवार्ड के साथ ही दुबई में पांच अक्टूबर को आयोजित होने वाले फ्रेंडशिप बैंक्वेट में ज्वेल ऑफ इंडिया अवार्ड के लिए भी चयनित किया गया है, जिसका आमंत्रण पत्र भी सेमवाल को दिया गया है। श्री सेमवाल मूल रूप से ग्राम बैनोली पोस्ट जाखाल के रहने वाले हैं, जो वर्तमान में सुमाडी में निवास करते हैं। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य एवं पूर्व में जिलाध्यक्ष पद पर भी रह चुके हैं। उन्होंने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने पिता का आशीर्वाद बताया।

श्री सेमवाल को भारत ज्योति अवार्ड से सम्मानित करने पर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक, विधायक भरत सिंह चैधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय कप्रवाण, बद्री केदार मंदिर समिति के उपाध्यक्ष अशोक खत्री, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता वीरेंद्र सिंह बिष्ट, चारधाम विकास परिषद के अध्यक्ष शिव प्रसाद मंगाई, जिला महामंत्री अजय सेमवाल, अनूप सेमवाल, भारत भूषण भट्ट, कपूर सिंह रावत, चंडी प्रसाद भट्ट, महावीर सिंह पवार, पूर्व विधायक श्रीमती आशा नौटियाल, श्रीमती शकुंतला जगवाण, श्रीमती सरला खंडूरी, श्रीमती बीना बिष्ट, सुरेंद्र सिंह रावत, घनश्याम पुरोहित ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि श्री सेमवाल ने पुरस्कार प्राप्त कर जनपद का गौरव बढ़ाया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top