उत्तराखंड

डेंजर जोन वाले स्थानों पर रुद्रप्रयाग-गौरीकुण्ड राजमार्ग रहेगा बंद..

निर्धारित समय पर ही खोला जायेगा राजमार्ग..

एक अप्रैल से रुद्रप्रयाग-गौरीकुण्ड हाईवे पर चलेगा पहाड़ी कटान का कार्य..

रुद्रप्रयाग: अप्रैल माह में मुख्यालय प्रवेश करने के लिए वाहनों को निर्धारित समय के दौरान वैकल्पिक मार्गों से गुजरना होगा। हालांकि इसमें आपातकालीन व महत्वपूर्ण सेवाओं को शामिल नहीं किया गया है। जिलाधिकारी ने इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं कि आपातकालीन सेवाओं के आवागमन पर प्राथमिकता से मार्ग को खोलकर आकस्मिक सेवाओं के वाहनों की आवाजाही रहेगी।

 

जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-109 के चैनेज में फ्रैक्चर्ड व अधिक ऊंचाई वाली पहाडियों के अस्थिर होने की स्थिति में प्रायः पत्थर गिरने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में लटके व अस्थिर बोल्डर्स को हटाने सहित मार्ग की पर्याप्त चैड़ाई के कार्य को यात्रा से पहले ही पूर्ण करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से तीस अप्रैल तक हर दिन सुबह नौ से 11, दोपहर एक से दो तथा सांय के पांच से सात बजे तक मार्ग खुला रहेगा। शेष अवधि के दौरान अस्थिर चट्टान त्वरित व सुरक्षित निष्पादन के लिए बाधित रहेगा तथा इस अवधि में रुद्रप्रयाग से अगस्त्यमुनि आने वाले यात्रियों के लिए वाहनों का आवागमन रुद्रप्रयाग-बेलनी-दुर्गाधार-बावई-तिलवाड़ा व अगस्त्यमुनि से रुद्रप्रयाग आने वाले वाहन का डाइवर्जन तिलवाड़ा-रतनपुर-जवाडी से किया जाएगा।

 

कहा कि इस दौरान आकस्मिक सेवाओं सहित विशेष परिस्थितियों के लिए मार्ग को प्राथमिकता के आधार पर खोल दिया जाएगा। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को मार्ग बंद होने से पहले दोनों ओर से बैरियर लगाने, मार्ग का निर्माण कार्य त्वरित गति से करने, मार्ग आवागमन के लिए निर्धारित समय का साइन बोर्ड व प्रतिदिन कार्यों की सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top