उत्तराखंड

जनपद रुद्रप्रयाग को मिलेगी लिगेसी वेस्ट से निजात..

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही गदेरों से भी हटेगा लिगेसी वेस्ट..

रुद्रप्रयाग: जिलाधिकारी मनुज गोयल की अध्यक्षता में जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने जनपद के लिगेसी वेस्ट (एकत्रिक पुराने कूड़े के ढेर या मिट्टी की तरह दिखने वाले पुराने कचरे) के निस्तारण को लेकर अधिशासी अभियन्ता सिंचाई एवं अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को कार्ययोजना तैयार कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित लिगेसी वेस्ट के साथ ही यह भी आवश्यक है कि गदेरों में एकत्रित लिगेसी वेस्ट को भी हटाया जाय। इसके लिये अधिशासी अभियंता सिंचाई कार्ययोजना तैयार करें कि किस प्रकार न्यूनतम मानव संसाधन से गदेरों से कूड़े को साफ किया जा सकता है। एक बार गदेरों से कूड़े के ढेर साफ हो जाने के बाद सिंचाई विभाग की जिम्मेदारी है कि पुनः गदेरों पर कूड़ा जमा न होने दिया जाय। जनपद के लिगेसी वेस्ट को हटाने के लिए भूमि का चिन्हीकरण भी किया जाय।

 

पेयजल निगम श्रीनगर द्वारा जनपद में संचालित छः सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की शोधन प्रक्रिया से प्राप्त स्वच्छ जल व एवं शोधन से पूर्व दूषित जल की मात्रा की प्रत्येक माह की रिपोर्ट व प्लांट बाधित होने की स्थिति में तत्संबंधी सूचना तत्काल जिला कार्यालय को उपलब्ध कराई जाय। इस अवसर पर डीएफओ वैभव कुमार, डीडीओ मनविंदर कौर, पीएम स्वजल मोहन सिंह नेगी, सहायक अभियंता लोनिवि जी पी सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top